सर्दियाँ यहाँ हैं और हममें से कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक ठंड लगती है। अपने आप को गर्म रखना और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव करना महत्वपूर्ण है। सर्दियों में कुछ लोगों के हाथ और पैर बहुत ठंडे हो जाते हैं क्योंकि उनकी ओर रक्त संचार कम होने लगता है, जिससे उन हिस्सों को आवश्यक गर्मी से वंचित होना पड़ता है।

हालांकि, इस प्रक्रिया के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप सर्दियों में अपने हाथों और पैरों को गर्म रख सकते हैं।

अगर सर्दियों में आपके हाथ और पैर ठंडे हो जाते हैं, तो आपको हमेशा फुल-लेंथ पैंट के साथ पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए। बाहर जाते समय गर्म कोट और गर्म मोजे पहनें। हमेशा टाइट कपड़े पहनने की कोशिश करें, खासकर टर्टलनेक वाले।

स्वेटर पहनें:

बाहर जाते समय आपको हमेशा स्वेटर पहनना चाहिए। ऊनी कपड़े पहनने से आपके शरीर में इंसुलेशन हो सकता है जबकि शरीर के सभी हिस्सों में रक्त का प्रवाह समान रहता है।

व्यायाम करें:

रोजाना व्यायाम करने से आपको सर्दी से निजात मिल सकती है। सुबह की सैर करें। पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

हीटिंग पैड का उपयोग करें:

यदि आपके शरीर को गर्म रहने में कठिनाई होती है, तो इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का उपयोग करना सबसे अच्छा है। बाजार में तरह-तरह के हीटिंग पैड उपलब्ध हैं।

तेल से मालिश करें:

गुनगुने तेल से शरीर की मालिश करने से अत्यधिक सर्दी से निपटा जा सकता है। मालिश करने से उंगलियों और पैर की उंगलियों में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है। इससे पैर की उंगलियों और उंगलियों में होने वाली खुजली और जकड़न से भी छुटकारा मिलता है।

सेंधा नमक है असरदार:

सेंधा नमक में शरीर की गर्मी को बरकरार रखने और बाहर निकलने से रोकने की बहुत बड़ी क्षमता होती है। वे दर्द और सूजन को भी कम करते हैं। अपने पैरों को गर्म पानी के टब में भिगोएँ जिसमें सेंधा नमक हो।

पर्याप्त पानी पिएं:

कुछ लोग सर्दियों में प्यास की कमी के कारण कम पानी पीते हैं। हालांकि, यह रक्त परिसंचरण को बाधित करता है जो बदले में शरीर की गर्मी को प्रभावित करता है। इसलिए सर्दियों में खूब पानी पिएं।

ये भी पढ़ें – Healthy Winter Diet: इस सर्दी में स्वस्थ रहने के लिए इन सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ को शामिल करें ।

Recent Posts

Sneha Patro

समाचार लेखन, एंकरिंग और रिपोर्टिंग में अनुभव। फोटोग्राफी, संपादन, पत्रकारिता...