नई दिल्ली – डायबिटीज का केस अब भारत में तेजी से बढ़ रहा है। यह बीमारी ना सिर्फ वृद्धों में नजर आ रही है बल्कि कम उम्र के लोग भीड़ डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। इस स्थिति में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और इसे कंट्रोल करने में ही डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है। अगर शुगर लेवल को मेंटेन या कंट्रोल न किया जाए तो शरीर के लिए खतरा हो सकता है। अगर आप भी इस सवाल पर अटके हुए हैं कि डायबिटीज में शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल रखें, तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं। जिससे आपको जरूर आराम मिलेगा –

एक्सरसाइज करें – नियमित रूप से व्यायाम, योग, एक्सरसाइज करने पर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहती है। इससे वजन भी बैलेंस रहता है, डायबिटीज में शुगर लेवल बढ़ने पर आराम मिलता है।

कार्ब्स के सेवन पर ध्यान दें का कार्ब्स का सेवन अधिक करने पर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कार्ब्स डाइट का पालन करना चाहिए और लो कार्ब वाली फूड खानी चाहिए।

फाइबर का सेवन ज्यादा मात्रा में करें फाइबर से कार्य का पाचन धीमा हो जाता है, फाइबर से युक्त चीजों का ही सेवन करें इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

खुद को हाइड्रेट रखें खूब सारा पानी पिए जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से एक्स्ट्रा शुगर यूरिन के माध्यम से बाहर निकलती है और आप स्वस्थ रहते हैं।

ज्यादा भोजन ना खाएं आपको समय-समय पर कम मात्रा में खाना खाते रहना चाहिए, ताकि वजन भी मेंटेन रहे और ब्लड शुगर भी ना बढ़े, एक साथ बहुत सारा खाना ना खाएं इससे पचाने में मुश्किल हो सकती है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।


Latest News