मिड-डे नैप हाई बीपी को कम कर सकता है

अपने उच्च रक्तचाप को कम करना चाहते हैं? एक अध्ययन के अनुसार, दिन के दौरान झपकी लेने से उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, इसके अलावा ऊर्जा के स्तर में वृद्धि और मनोदशा में सुधार होता है।

निष्कर्षों से पता चला है कि दिन के दौरान झपकी लेना रक्तचाप में औसतन 5 मिमी एचजी की गिरावट के साथ जुड़ा था।

इसके अलावा, हर 60 मिनट के मध्य-दिन की नींद के लिए, 24-घंटे के औसत सिस्टोलिक (शीर्ष संख्या) रक्तचाप में 3 मिमी एचजी की कमी हुई।

“मिड-डे स्लीप अन्य जीवनशैली में बदलाव के समान रक्तचाप के स्तर को कम करता है,” यूनान के वौला के अस्केलेपियन जनरल अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट, मानोलिस कल्लिस्टाटोस ने कहा।

“ये निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि 2 मिमी एचजी के रूप में रक्तचाप में गिरावट हृदय की घटनाओं के जोखिम को कम कर सकती है जैसे कि दिल का दौरा पड़ने से 10 प्रतिशत तक,” कल्लिस्टाटोस ने कहा।

इसके अलावा, जो लोग दिन के दौरान सोते थे, उनमें उन लोगों की तुलना में अधिक अनुकूल रक्तचाप संख्या रीडिंग (128.7 / 76.2 बनाम 134.5 / 79.5 मिमी एचजी) थी।

“हम स्पष्ट रूप से दिन के दौरान लोगों को घंटों तक सोने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहते हैं, लेकिन दूसरी ओर, उन्हें दोषी महसूस नहीं करना चाहिए, यदि वे एक छोटी झपकी ले सकते हैं, संभावित स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए,” कल्लिस्टाटोस ने कहा।

परिणाम न्यू ऑरलियन्स में अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के 68 वें वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत किए जाएंगे।

अध्ययन के लिए, टीम में 62 वर्ष की आयु के 212 लोगों को औसतन 129.9 मिमी एचजी के रक्तचाप के साथ शामिल किया गया था।

इन निष्कर्षों को मान्य करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, टीम ने उल्लेख किया।

You might also like