Times Bull
News in Hindi

दिनभर में कितनी और कैसे लें लिक्विड डाइट

एक वयस्क व्यक्ति को दिनभर में 6-8 गिलास तरल की जरूरत होती है। इस तरल को हम कई रूपों में लेते हैं। जितनी समझ शुद्ध पानी पीने की होनी चाहिए उतनी ही बाकी तरल पदार्थों की भी जरूरी है। इसलिए इन्हें कितनी मात्रा में लिया जाए इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

पानी खूब पिएं
स्वस्थ रहने के लिए पानी पीते रहना सबसे अच्छा उपाय है। हमेशा स्वच्छ और शुद्ध पानी पीने की कोशिश करें। ये बिना कैलोरी बढ़ाए तन-मन को तरोताजा रखता है। ताजा शोधों में तो यह भी बताया गया है कि पानी मोटापे को भी नियंत्रित करता है। गर्मी के दिनों में हमेशा पानी की बोतल अपने साथ रखें।
दिनभर में मात्रा : 06 गिलास

चाय ज्यादा नहीं
चाय-कॉफी पिएं लेकिन इनकी अति न करें। इसमें मौजूद कैफीन नामक प्रोटीन शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा देता है लेकिन इसकी कम मात्रा ही सही होती है। चाय या कॉफी में चीनी नहीं लेंगे तो कैलोरी कंट्रोल में रहेगी। साधारण चाय या कॉफी की बजाय हर्बल टी, ब्लैक टी और ग्रीन टी अच्छे विकल्प हैं।
दिनभर में मात्रा : 02 कप

दूध लें रोजाना
दूध को संपूर्ण आहार माना गया है। इसमें मौजूद प्रोटीन व कैल्शियम हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होते हंै। हर आयु वर्ग के व्यक्तिको दूध और दूध से बनी चीजों का रोजाना प्रयोग करना चाहिए। दूध शरीर में पानी कीï कमी को पूरा करता है। अगर आपकी शारीरिक गतिविधियां कम हैं तो लो फैट (कम वसा) वाला दूध पिएं।
दिनभर में मात्रा : 02 गिलास

जूस देगा राहत
फलों से पानी के साथ भरपूर विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मिलते हैं। इन्हें खातेे समय शुद्धता और शक्कर का ध्यान जरूर रखें। सभी फलों में प्राकृतिक मिठास होती है इसलिए इनके जूस में अतिरिक्त चीनी डालने से बचें। इस मौसम में गन्ने, अनार, बेल व मौसमी जैसे फलों का जूस लाभकारी होता है।
दिनभर में : 02 गिलास

सावधानी जरूरी
कई तरह के देसी पेयों को शुद्धता और सावधानी के साथ पीना चाहिए। जैसे आम का पना, छाछ, नींबू पानी आदि। लेकिन गर्मी के दिनों में मार्केट में बिकने वाला बर्फ का गोला खाने या जूस पीने से परहेज करें क्योंकि इन्हें बनाने के दौरान साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता जो कई बार पेट के रोगों का कारण बनता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.