रोज सुबह भूखे पेट खाएं 8-10 किसमिस, एक दर्जन से अधिक बीमारियों से मिलेगी मुक्ति

Know Amazing Benefits of Kismis in hindi

वैसे तो किसमिस का सेवन लोग अपने टेस्ट के लिए करते है लेकिन क्या आपको पता यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। आपको बता दें किसमिस में बहुत अधिक मात्रा में आयरन, पौटेशियम, विटामिन और एंटी आक्सीडेंट्स पाए जातें हैं जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमे एनर्जी भी प्रदान करते हैं। यदि आप रोज सुबह भूखे पेट किसमिस का सेवन करें तो एक दर्जन से अधिक बीमारियों से बच सकते हैं।

1. खत्म होती है कब्ज की समस्या

यदि आपको कब्ज की समस्या है तो किसमिस का उपाय कर सकते हैं। रात का एक कप पानी में एक मुट्ठी किसमिस डाल दें और अगले दिन सुबह उस पानी को पी जाएं। साथ ही भीगी हुई किसमिसों को चबाकर खा जाएं। इससे आपका पेट साफ होगा और आपको बहुत तेज भूख लगेगी। इसे खाने से पेट की एसिडिटी, कब्ज और गैस्टिक प्रोब्लम से निजात मिलती है।

2. सर्दी-झुकाम में कारगर इलाज

चूंकि किशमिश में पॉलीफेनिक फायटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसे पानी में भिगोकर रखने तथा उसका पानी पीने से किशमिश की एंटी बैक्टीरियल खासियत सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाव करती है।

3. बालों और स्किन की समस्या को दूर करती है

किशमिश में स्किन तथा बालों के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। रोज सुबह भूखे पेट किशमिश के पानी के सेवन से स्किन हेल्दी और सॉफ्ट बनती है। इसके अलावा बाल भी खूबसूरत, चमकदार और हेल्दी नजर आते हैं। किशमिश में मौजूद विटामिन B, पोटैशियम तथा एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन तथा बालों को मॉइश्चराइज कर डैमेज रिपेयर करते हैं।

4. खून की कमी और शारीरिक कमजोरी दूर होती है

किशमिश में ऑयरन, कॉपर, बी-कॉम्प्लेक्स तथा एमीनो एसिड्स होते हैं। ये सभी तत्व शरीर में खून की कमी दूर करके इंस्टेट एनर्जी प्रदान करते हैं। इसके साथ ही ये रेड ब्लड सेल्स को एक्टिव कर हेल्दी बनाते हैं। इसलिए जब भी आपको बॉडी में कमजोरी महसूस हो एक मुट्ठी किशमिश की खा लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

5. हड्डियां मजबूत करने के साथ वेट घटाती है

किशमिश में अन्य मिनरल्स के साथ-साथ कैल्किशम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी वजह से ये हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है। इसके अलावा ये आर्थराइटिस और गठिया की बीमारी में भी बचाव करती है। किशमिश का उबला पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होकर फैट खत्म होता है, जिससे शरीर का वजन घटने लगता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.