Times Bull
News in Hindi

अगर सुबह का नाश्ता भूले तो उठाना पड़ सकता है आपको यह नुकसान

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार माना जाता है। नाश्ता केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के विकास के लिए ही महत्वपूर्ण नही है बल्कि इससे हमारे शरीर में चेतना और स्फूर्ति भी बनी रहती है। साथ ही नाश्ता नियत समय पर और नियमित खाना भी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। पोषण विशेषज्ञों की मानें तो सुबह नाश्ता नहीं करने से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोटीन से भरपूर हो सुबह का नाश्ता
पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह का नाश्ता प्रोटीन के पोषण से भरपूर होना चाहिए। नाश्ते में आप अनाज, दालें, दूध, हरी सब्जियां, दही, मेवे, कुट्टू का आटा और अंडे आदि शामिल कर सकते हैं।

हृदय संबंधी रोग रहेंगे कोसों दूर
सुबह का नाश्ता नहीं करने से हृदय संबंधी रोग होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अगर आप पोषण से भरपूर सुबह का नाश्ता करते हैं तो हृदय संबंधी रोग आपसे कोसों दूर रहेंगे।

तनाव रहता है दूर
अमेरिकन डाइटिक एसोसिएशन की ओर से प्रकाशित कराए गए शोध के मुताबिक, पोषण युक्त नाश्ता करने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है। साथ ही तनाव भी घटता है।

नहीं होती हैं संज्ञान संबंधी समस्याएं
अमेरिकन डाइटिक एसोसिएशन की ओर से प्रकाशित कराए गए शोध के मुताबिक सुबह नाश्ता करने से संज्ञान संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

नहीं होगी वजन बढऩे संबंधी समस्या
एक शोध के अनुसार सुबह का नाश्ता न करने से दिन में भूख ज्यादा लगती है और यह वजन बढऩे एक महत्वपूर्ण कारण बन जाता है। शोध की मानें तो जो लोग सुबह नाश्ता करते हैं उन्हें वजन बढऩे संबंधी समस्या नहीं होती है।

नाश्ता न करने से हो सकता है मधुमेह
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के अनुसार सुबह नाश्ता नहीं करने वालों में टाइप-2 मधुमेह का खतरा बना रहता है। नाश्ता न करने के कारण शरीर में इंसुलिन के प्रति गंभीर प्रतिरोध उत्पन्न हो जाता है।

मांसपेशियां हो जाती हैं कमजोर
मांसपेशियों को सही पोषण देने का उपयुक्त समय सुबह होता है। सुबह खाली पेट रहना मांसपेशियों के निर्माण के लिए नुकसानदेह होता है। इससे मांसपेशियों के निर्माण में कमी आती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.