Times Bull
News in Hindi

अगर है अनार, नहीं होंगे बीमार

स्वाद में मीठे अनार के फायदों के बारे में आपने जरूर सुना होगा लेकिन आपको जान कर आश्चर्य होगा कि सिर्फ अनार ही नहीं, बल्कि इसका पूरा पेड़ औष धीय तत्त्वों से भरपूर होता है ।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फल का जूस पीने से ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है । इस वजह से हार्टअटैक, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है । यह कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव करता है । यूनि वर्सिटी ऑफ एडिन बर्ग के शोध कर्ताओं का मानना है कि अनार का जूस पीने से खून में फैटी एसिड की मात्रा कम होती है ।

हृदय विकार : अनार के 10 ग्राम ताजा पत्तों को 100 ग्राम पानी में पीस-छानकर सुबह-शाम पीने से धडक़न अनि यंत्रित होने की समस्या में लाभ होता है ।

दस्त होने पर: अनार के चारों ओर मिट्टी का लेप करें और भून लें । भूनने के बाद दाने निका लकर रस निकालें । इसमें शहद मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा ।

नकसीर आने पर: इसके आधा कप रस में दो चम्मच मिश्री मिला कर दिन में एक बार पीने से गर्मी में नक सीर की समस्या दूर हो जाती है ।

दांत में दर्द: अनार व गुलाब के सूखे फूलों को पीस कर मंजन करने व अनार की कलियों के चूर्ण से दांत साफ कर ने से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है ।

अनिद्रा: अनार के ताजा 20 ग्राम पत्तों को 400 ग्राम पानी में उबालें । जब 100 ग्राम शेष रह जाए, तो इस में गर्म दूध मिला कर पिएं ।

बवा सीर: इसके 8-10 पत्तों को पीस कर टिकि या बना लें । इसे गर्म घी में भून कर बांधने से बवासीर के मस्सों में लाभ मिलेगा । अनार के पत्तों का 5-10 मिलि ग्राम रस सुबह-शाम पीने से खूनी बवासीर में आराम मिलता है ।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.