Times Bull
News in Hindi

भारी शरीर है तो खाने में ऊपर से चीनी न डालें

बॉडी मास इंडेक्स (बीएम आई) एक प्रकार का माप है जिसमें शरीर की लंबाई के मुता बिक उसके वजन को नापा जाता है। इससे व्यक्ति के मोटे, पत ले या सामा न्य होने का पता चलता है ।

इसका पैमाना क्या होता है ?

बीएमआई २० से कम होने पर व्यक्ति शारी रिक रूप से दुर्बल (पतला), २०-२५ होने पर सामान्य, २५-३० होने पर ओवरवेट, ३०-४० होने पर मोटापे का शिकार व ४० से ऊपर होने पर अधिक तम वजन की सीमा से भी पार माना जाता है ।

ओवर वेट होने पर क्या दिक्कत हो सकती है ?

उन्हें डायबि टीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, सांस संबंधी बीमारी, आर्थ राइ टिस व महिलाओं में नि: संतानता की समस्या हो सकती है । साथ ही कई बार अधिक वजन ट्यू मर व कैंसर का भी कारण बन सकता है । एेसे लोगों को नियमित व्या याम के साथ संतुलित आहार जैसे फैट फ्री दूध, सोयाबीन, हरी सब्जियां, सलाद आदि खाना चाहिए । साथ ही खाने में ऊपर से चीनी के प्रयोग से बचना चाहिए ।

पतले होने पर व्यक्ति को किस तरह का खतरा रहता है ?

एेसे में व्यक्ति के शरीर में आयरन व विटामिन की कमी हो जाती है । साथ ही उसकी रोग प्रतिरो धक क्षमता (इम्युनिटी) भी कम जोर होने लगती है । जिससे एनी मिया से पीडि़त होने के साथ वह बार-बार बीमार पडऩे लगता है । एेसे लोगों को डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए जैसे दूध, पनीर, दालें, सोयाबीन आदि । साथ ही नियमित रूप से एक्स रसाइज करनी चाहिए ।भारी शरीर है तो खाने में ऊपर से चीनी न डालें

छोटे बच्चों में अधिक मोटापे की समस्या होने पर क्या करें ?

फास्ट फूड, जंकफूड व अन्य बाहरी चीजों के बजाय घर में बना भोजन खिलाएं । साथ ही खेलकूद के लिए प्रोत्साहित करें ।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.