Times Bull
News in Hindi

कद कैसे बढ़ाया जाये, जाने आसान उपाय

आमतौर पर बहुत सारे लोग अपने कद (कद बढ़ाने के उपाय) को लेकर परेशान रहते हैं। (Lambai badane ke aasan upay) कद बढ़ाने के लिए हर रोज नये नये आयाम करके देखते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं। बाजार में भी बहुत प्रकार की दवाएं आई हैं कद बढ़ाने के लिए। लेकिन उनके भी साईड इफेक्ट्स होते हैं। आज आपको एक देशी नुस्खा बताते है। आप इस नुस्खे को आजमाकर देखें।

सूखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ों को लेकर कूट ले। () इन्हें कूटकर महीन चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में बराबर मात्रा में खांड मिला लें। अब इसको किसी ढक्कन वाली शीशी में बंद करके रख दें। अब इसको रात के समय हर रोज दो चम्मच गाय के दूध के साथ ले लें और आराम से सो जाये।

इस प्रयोग को आप लगातार डेढ़ माह तक करते रहें। इसमें जिस व्यक्ति में दुबलेपन है वो व्यक्ति मोटे हो जाते हैं। और जिनका कद कम है उनका कद बढ जाता है। इस से शरीर में स्फूर्ति महसूस होने लगती है। इस औषधि का ज्यादा फायदा पाने के लिए इसे सर्दी के मौसम में लें।

परहेज: अगर परहेज रखोगे तो आपको इसका असर जल्दी ही दिखेगा। इसमें आपको खटाई बंध करनी है। तली चीजें नहीं खानी और जिन्हें आँव की शिकायत है तो उन्हें इसमें अश्वगंधा नहीं लेना।
अगर मान लो किसी आप इस उपाय को नही आजमा रहे हो तो आप सुबह के व्यायाम के साथ भी कद में परिवर्तन कर सकते हो। कद बढ़ाने के लिए ताड़ासन व्यायाम सर्वोत्तम माना गया है।

ताड़ासन कैसे करें

ताड़ासन में अपने दोनों हाथ ऊपर की तरफ करके बिलकुल सीधे खड़े हो जायें। अब एक लम्बी सांस लें और अपने हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते जायें और इसके साथ में अपने पैर की एडियां भी उठायें। ऐसा करके अपने शरीर को पूरी तरह से तान दें। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए हाथ और एड़ी नीचे करें और लगातार ऐसा ही करते रहें। यह आसन करने से स्नायु सक्रिय होकर फैल जाता हैं। इसी कारण यह व्यायाम कद बढ़ाने में मदद करता है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...