News in Hindi

लहसुन मास्क से दूर होंगे चेहरे से मुहासों के दाग व ब्लैकहैड्स

त्वचा का रंग चाहे कैसा भी हो, लेकिन चेहरे पर दाग धब्बे किसी को पसंद नहीं आ​ते। खासकर मुहासों के दाग और ब्लैकहैड्स आपकी खूबसूरती को खराब करते हैं। मुहासों के दाग अमूमन तब होते हैं जब आप मुहासों को फोड़ देते हैं। हालांकि इन दागों को हटाने में कच्चा लहसुन काफी मददगार साबित होता है।

अगर आप कच्चा लहसुन पीसकर पिंपर पर लगाएंगे तो यह सूजन तो खत्म कर देगा, लेकिन पिंपल की जगह पर एक गहरा निशान भी छोड़ जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन में सलफर की मात्रा काफी अधिक होती है। इ​सलिए कच्चे लहसुन में हमेशा और भी चीजें मिला लें, ताकि इसका असर थोड़ा कम हो जाए।

यहां पढ़ें लहसुन के ऐसे मास्क जिनकी मदद से मुहासों के दाग और ब्लैकहैड्स दोनों ही दूर किए जा सकते हैं।

1. ब्लैकहैड्स हटाने के लिए एक लहसुन की कली पीस लें, इसमें एक छोटा चम्मच ओटमील पाउडर, तीन बूंदें टी ट्री आॅइल और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट की पतली परत अपनी नाक पर लगाएं और पांच मिनट तक रखें। ​फिर इसे स्क्रब की तरह साफ कर लें और चेहरा धो लें।

2. पोर्स को साफ करने के लिए एक पके हुए टमाटर का रस एक चम्मच ले लें और उसमें 1 पिसा हुआ लहसुन व कुछ बूंदें बादाम तेल की मिलाएं। फिर अपने चेहरो को साफ कर लें और इस पेस्ट को लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा हल्‍के गरम पानी से धो लें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं जिससे पोर्स बंद हो जाएं।

3. पिंपल्स हटाने के लिए दो लहसुन की कलियों का पेस्ट बनाएं। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच जैतून तेल मिला कर पेस्ट बना लें। फिर चेहरा साफ करें और उस पर यह पेस्ट लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसके बाद चेहरे पर क्रीम लगा लें।

4. स्किन टाइट करने के लिए लहसुन की दो कलियों को पीस लें, उसके साथ एक अंडे का सफेद भाग, 5 बूंद नारियल तेल और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट की पतली परत चेहरे पर लगा कर 20 मिनत तक रखें। अब चेहरा धो लें।

5. ​चेहरा क्लीन करने के लिए तीन लहसुन की कलियों को पीस लें, इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।