ये ड्रिंक्स वॉटर इंटेक को बना देंगी हेल्दी

शरीर को हाइड्रेटेड रखने और पाचन में सहायता करने का काम करता है पानी। मार्केट में कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स मौजूद हैं, लेकिन पानी से बेहतर कुछ भी नहीं। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए पानी जरूरी है क्योंकि शरीर में हर कोशिका, अंग और ऊत्तक को काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है।

शरीर को हाइड्रेटेड रखने, तापमान को नियंत्रित करने, शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में सहायता करने का काम करता है। पानी के बिना शरीर इन लाभों से वंचित रह जाता है। लेकिन अगर आपको पानी पीने की आदत नहीं है या ध्यान नहीं रहता है तो उसमें कुछ फ्लेवर एड करके भी आप वॉटर इंटेक को बड़ा सकते हैं। हर रोज पानी का डिफरेंट रंग आपकी किए्रटिविटी के भी बढ़ाने का काम करेगा और आपको हेल्दी चीजों के बारे में भी पता लग जाएगा। जानते हैं इसके बारे में…

पानी में मिलाएं नींबू का रस

पानी में नींबू का रस मिलाने से आपको एक डिफरेंट टेस्ट और खुशबू मिल जाएगी। नींबू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ पेक्टिन, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपके शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने के लिए भी अच्छा है।

ऐसे करें प्रयोग : फिल्टर किए गए पानी का एक बड़ा जग भरें। पतली स्लाइस में 2 नींबू काट लें और उन्हें पानी में मिला दें। इस पानी को दिनभर में सिप करके पीएं।

खीरे वाली ड्रिंक

खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है। यह विटामिन के और बी 6, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सिलिका का एक अच्छा स्रोत है।

ऐसे करें प्रयोग: एक जार में पानी भरें और खीरे के स्लाइस काटकर डाल दें। इस पानी को एक घंटे यूं ही रहने दें और इसके बाद इसका सेवन करें।

रिस्क लेना आएगा

हल्के मिठास वाली स्ट्रॉबेरी आपके पानी के स्वाद को बदल देगी। यह बॉडी को हाइडे्रट करने का काम करती है। इसमें कई प्रकार के विटामिन आंखों की रोशनी को दुरुस्त बनाते हैं।

ऐसे करें प्रयोग: एक जग में पानी भरें और स्ट्रॉबेरी की पत्तियों व डंठल को हटा दें।

दिनभर इसका लाभ लें।

ऑरेंज वॉटर

पानी में संतरा एड करने से आपको हल्के मीठे पानी का फ्लेवर मिल जाएगा। यह रसदार फल विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस व आहार फाइबर से भरपूर होता है। ऐसे करें प्रयोग: एक कांच की बोतल या जार में संतरे की फांकों से बीज निकालकर डालें। अब इसमें ठंडा पानी मिला लें और एक घंटे बाद पीएं।

तरबूज के लाभ से पीएं पानी

गर्मी के इस मौसम में आप पानी में मीठे और स्वादिष्ट फल तरबूज को भी शामिल कर सकते हैं। यह फल 92 प्रतिशत पानी से भरपूर होता है। यह पोटेशियम, विटामिन ए और सी का भी एक अच्छा स्रोत है। तरबूज का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करता है और शरीर की वसा को घटाता है।
ऐसे करें प्रयोग : एक जार में ठंडा पानी भरें और मोटे टुकड़ों में तरबूज काट लें और बीज हटा दें। जार में तरबूज के टुकड़े डालें। यह पानी आपको दिनभर रिफ्रेश रखने का काम करेगा।

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.