Times Bull
News in Hindi

सावधान! इन चीजों को कभी कच्चा ना खाएं

ऐसे बहुत सी चीजें हैं जिन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए। कुछ के बारे में आप जानते होंगे लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा। इन चीजों को कच्चा खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें आपको कभी कच्चा नहीं खाना चाहिए –

राजमा

राजमा में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं लेकिन कच्चे राजमा खाने से आपके पेट में दिक्कत हो सकती है। जब भी राजमा खाएं तो उन्हें खाने
से पहले कम से कम 10 मिनट जरूर उबाल लें।

पौष्टिक दूध

दूध बहुत पौष्टिक होता है लेकिन कच्चा दूध आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। गाय के कच्चे दूध में हानिकारक बैक्टिरिया जैसे ई. कोलाई और सालमोनेला होते हैं। अत: दूध को हमेशा उबालने के बाद ही काम में लें।

आलू

वैसे तो आलू को पकाकर या उबालकर ही खाया जाता है। आलू को कच्चा इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें स्टार्च होता है जो आलू को पचने से रोकता है। कच्चा आलू खाने से आपको गैस्ट्रोइंटस्टाइनल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर कच्चे आलू बहुत समय तक गर्म या नमी वाली जगह पर रखे रहें तो वह हरे हो जाते हैं और उनमें सोलेनाइन नामक टॉक्सिन पैदा हो जाता है, जो फूड पॉइजनिंग की वजह बन सकता है।

आटा

आपको कच्चा आटा भी नहीं खाना चाहिए। इसमें ई. कोलाई जैसे पैथोजन्स होते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हमेशा आटे को पकाने के बाद ही खाएं।

स्प्राउट्स

कच्चे स्प्राउट्स में ई. कोलाई, सालमोनेला और लिस्टेरिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। स्प्राउट्स में मौजूद नमी, गर्मी इन बैक्टीरिया को बढऩे के लिए मुफीद होती है। इसलिए इन्हें धोकर-पकाकर खाएं।

बैंगन

कच्चे बैंगन में सोलेनाइन नामक टॉक्सिन होता है। यह वही टॉक्सिन है, जिसकी वजह से कच्चे आलू खाना हानिकारक होता है। इसी तरह कच्चा बैंगन खाने से आपको गैस्ट्रोइंटस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, कुछ लोगों को कच्चे बैंगन से एलर्जी भी होती है। बेहतर है कि आप बैंगन को पकाकर ही खाएं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...