News in Hindi

हाथ से खाना खाएंगे तो कभी नहीं होंगे मोटे, यहां जानें अन्य फायदे

जब चम्मच का आविष्कार नहीं हुआ था, तब लोग हाथ से ही खाना खाते थे। फिर जब गांव में लोगों के पास चम्मच खरीदने के पैसे नहीं हुआ करते थे, तो वहां भी लोग हाथ से ही खाना खाते थे। वैसे कभी आपने गौर किया है, कि ज्यादातर गांव के लोग फिट नजर आते हैं। इसके पीछे राज उनका हाथ से खाना खाना ही है।

बेशक मॉर्डन जमाने में चम्मच से खाना खाना ही मैनर्स में गिना जाता है। आजकल तो मां बाप बच्चों को भी हाथ से खाना नहीं खाने देते। हालांकि हम आपको बता दें कि जमीन पर बैठकर हाथ से खाना खाने में जो मजा है, वो डाइनिंग टेबल पर बैठ कर छुरी और कांटे से खाने में नहीं है।

हम आपको बताने जा रहे हैं हाथ से खाना खाने के ऐसे फायदे जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। वैसे आप भी अपना वजन कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हाथ से खाना शुरू कर दीजिए।

– जब हम हाथ से खाना खाते हैं तो उंगलियां और अंगूठे आपस में मिलने पर जो मुद्रा बनती है, उसके कारण शरीर में ऊर्जा पैदा होती है। यह ऊजा ही हमें स्वस्थ्य रखती है।

– एक शोध में यह साबित हो चुका है कि हाथ से खाने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। यानी कि आप मोटापे से भी बच सकते हैं।

– हाथ से खाते समय यह भी पता चल जाता है कि खाना गर्म है या ठंडा, तो ऐसे में जीभ जलने का चांस कम रहता है।

– हाथ से खाना खाने से शरीर में पंचतत्वों का संतुलन बना रहता है, जबकि चम्मच से खाने पर हमें यह लाभ नहीं मिल पाता।

– हाथ से खाना खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। आयुर्वेद में भी हाथ से भोजन करना सेहत के लिए अच्छा माना गया है।

– हाथ से खाना खाते वक्त इसके स्पर्श से दिमाग अलर्ट होता है और दिमाग पहले ही खाना पचाने के लिए पेट को संकेत देना शुरू कर देता है। इससे गैस और अपच जैसी परेशानियां नहीं होतीं।