गंजों के सिर पर भी बाल उगा देंगी ये टिप्स

Home Remedies: hair care beauty tips in hindi

अगर आप अब तक यह सोचते आए हैं कि बालों को बस अच्छे शैंपू से धो लेना ही उन्हें साफ करने के लिए काफी है तो अब से अपनी सोच और बालों को धोने का तरीका बदल लें। बालों की ग्रोथ इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप उन्हें किस तरह से और कितने दिन बाद धोते हैं। सही तरीके से धोने से बाल तेजी से बढ़ते और स्वस्थ रहते हैं। बालों के घनेपन का राज उनके धोने के तरीके में छिपा है। बाल धोने में की गई छोटी-छोटी गलतियां उनके लिए काफी भारी पड़ जाती हैं। इसलिए अगली बार से जब भी बाल धोएं तो आपको कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी हंै, इनका ध्यान रखने के लिए जानें इन गलतियों को…

हर रोज धोना

हममें से अधिकतर लोग रोज नहाते हैं तो लगे हाथ बाल भी धो लेते हैं। हेयर स्टाइलिस्ट मानते हैं कि बालों को रोज धोने की जरूरत नहीं होती है। सिर की त्वचा से निकला सीबम बालों के सिरों तक पहुंचना जरूरी है। इसलिए बालों को एक या फिर दो दिन छोडक़र धोना चाहिए। अगर आपको लगे कि बाल चिपचिपे ज्यादा हो रहे हैं तो फिर बालों की जड़ों में थोड़ा सा पानी लगाएं और फिर ब्लो ड्रायर की मदद से रीस्टाइल करें।

कंडीशनर नहीं करना

बहुत से लोग बाल तो शैंपू से धो लेते हैं, लेकिन कंडीशनर के इस्तेमाल से बचते हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से बाल खराब हो जाएंगे। आप चमकदार बाल चाहते हैं तो बाल धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें क्योंकि जब आप बाल धोने के बाद कंघी करते हैं तो कंघी से बालों में होने वाला फ्रिक्शन कम हो जाता है और बालों को नुकसान कम पहुंचता है। आप कंडीशनर का इस्तेमाल शैंपू के बगैर बाल धोने के लिए कर सकते हैं। चूंकि शैंपू काफी कठोर होता है, इसलिए यह बाल धोने का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

बार-बार शैंपू बदलना

अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि शैंपू बार-बार बदलने या महंगे ब्रांड का शैंपू इस्तेमाल करने से बाल घने और मजबूत बनेंगे। यदि आपके बाल बहुत ऑयली हैं या फिर आप किसी स्टिकी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके रुटीन शैंपू के साथ हफ्ते में एक बार किसी अच्छे क्लैरीफाइ शैंपू का इस्तेमाल करें।

बहुत बार बाल धोना

यदि आपने हेयर कलरिंग करा रखी है तो फिर शैंपू करने के बाद बहुत ज्यादा पानी से बाल न धोएं। कलर्ड बाल पानी को बहुत आसानी से एब्सॉर्ब और रिलीज कर सकते हैं। और जब पानी निकलता है तो अपने साथ हेयर कलर भी साथ ले जाता है। इसलिए कलर्ड बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

बहुत ज्यादा शैंपू या कंडीशनर लगाना

ढेर सारे शैंपू से बाल धोने की बजाय सिर की त्वचा यानी स्कैल्प पर ही शैंपू लगाएं। कंडीशनर बालों के बीच से एंड्स की ओर लगाएं। बालों के सिरों को मॉइश्चर की जरूरत ज्यादा होती है, जबकि बालों की जड़ों को कम। बालों के सिरों पर ज्यादा शैंपू लगाते हैं तो उनमें रूखापन आ जाता है बालों की जड़ों में शैंपू लगाने से धोते समय वह अपने आप बह कर एंड्स तक आ जाता है और बालों के सिरे साफ हो जाते हैं।

बहुत गर्म पानी से बाल धोना

गर्म पानी बालों की क्यूटीकल्स को खोलता है और शैंपू व कंडीशनर को अपना काम करने का मौका देता है, जबकि ठंडा पानी क्यूटीकल्स को बंद करता है और कंडीशनर के मॉइश्चर को लॉक कर देता है। इसलिए हेयर स्टाइलिस्ट का मानना
है कि बालों को धोने के लिए पहले गर्म पानी और सबसे आखिर में ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपको ठंडे पानी से बाल धोना पसंद नहीं है तो शैंपू और कंडीशन के बाद बाल एप्पल सिडार विनेगर और पानी के मिश्रण से धो लें।