gora hone ke gharelu upay: केले के छिलकों को इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेगी दमकती त्वचा

gora hone ke gharelu nuskhe: अक्सर लोग अपनी सांवली रंगत से परेशान रहते हैं। (gora hone ke gharelu upay) उन्हें अपने कॉमप्लेक्शन की वजह से गिल्ट महसूस होता रहता है। (Home Remedies for Fair Skin )अगर आप भी इसी वजह से अपना आत्मविश्वास खो रहे हैं तो आपके लिए केले के छिलकों का उपाय बहुत कारगर हो सकता है।

1 – रंगत निखारने के लिए केले के छिलके में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। चेहरे पर ये पेस्ट लगाकर दस मिनट तक स्क्रब की तरह रगड़ें और पानी से चेहरा धो लें।

2 – धूप से टैन हुई काली त्वचा को ठीक करने के लिए केले के छिलकों में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर रगड़कर पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

3 – अगर आपकी आयली स्किन है और दाने निकल आते हैं तो केले के छिलके में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

4 – आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म करने के लिए केले के छिलकों में एक चम्मच एलो वेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आंखों के आस-पास लगा लें। दस मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

5 – जिन लोगों की त्वचा ड्राई है उन्हें केले के छिलकों को दूध के साथ पीसकर लगाना चाहिए। इससे त्वचा ग्लोइंग बनेगी।

6 – झुर्रियों की समस्या खत्म करने के लिए केले के छिलकों में चावल का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे करीब 10 मिनट के लिए लगाएं।

7 – स्किन को टाइट बनाने के लिए केले के छिलकों में अखरोट के छिलकों का पाउडर मिलाकर लगाएं। इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

8 – टैनिंग हटाने के लिए केले के छिलके में बेसन और दही मिलाकर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम बनेगी।

9 – त्वचा को चमकदार बनाने के लिए केले के छिलकों को संतरे के छिलकों के साथ पीस लें। अब इसमें शहद मिलाकर लगाएं।

10 – बालों को मजबूत बनाने के लिए केले के छिलकों को नारियल के दूध के साथ पीस लें। अब इसे 45 मिनट के लिए लगाकर रखें। अब हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें। उस दिन शैम्पू न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here