अच्छा नाश्ता, कम टीवी एक्सपोज़र आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

एक स्वस्थ दिल चाहते हैं? टीवी को बंद करना, सक्रिय होना और हर रोज दूध, पनीर और अनाज का ऊर्जा से भरपूर नाश्ता करना प्रमुख हो सकता है, एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं का सुझाव है।

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला है कि जो लोग प्रति सप्ताह 21 घंटे से अधिक टीवी देखते हैं, उनमें उच्च रक्तचाप होने की संभावना 68 प्रतिशत और मधुमेह होने की संभावना 50 प्रतिशत अधिक थी।

प्रति सप्ताह सात घंटे से कम टीवी देखने वालों की तुलना में, उन्हें धमनियों में पट्टिका बिल्डअप होने की संभावना दो गुना थी, जो स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है।

“हमारे परिणाम लंबे समय तक गतिहीन व्यवहार से बचने के महत्व पर जोर देते हैं,” प्रमुख शोधकर्ता सोतीरियोस सेलमैंड्रिस ने कहा, ग्रीस में नेशनल एंड कापोडिस्ट्रियन यूनिवर्सिटी ऑफ एथेंस के कार्डियोलॉजिस्ट।

“ये निष्कर्ष आपके टीवी पर ‘ऑफ’ बटन को हिट करने और अपने सोफे को छोड़ने के लिए एक स्पष्ट संदेश का सुझाव देते हैं। यहां तक ​​कि कम ऊर्जा व्यय की गतिविधियां, जैसे कि दोस्तों या हाउसकीपिंग की गतिविधियों के साथ सामाजिककरण, समय बिताने की तुलना में आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त लाभ हो सकता है। बैठे हैं और टीवी देख रहे हैं। “

त्सलमैंड्री ने सुझाव दिया कि गतिहीन होने के बजाय, मनोरंजक गतिविधियाँ करना, भारोत्तोलन, स्ट्रेचिंग बैंड या ट्रेडमिल व्यायाम टीवी देखने के साथ ही एक स्वस्थ विकल्प भी हो सकता है।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग उच्च ऊर्जा वाले नाश्ते का सेवन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में काफी स्वस्थ धमनियों में होते हैं, जिन्होंने बहुत कम या बिना नाश्ता किए खाना खाया।

हाई-एनर्जी ब्रेकफास्ट खाने से भी केवल 8.7 प्रतिशत प्रतिभागियों की धमनी कठोरता कम हो गई, जो कि स्किपिंग ब्रेकफास्ट के 15 प्रतिशत और कम ऊर्जा वाले नाश्ते का सेवन करने वाले 9.5 प्रतिशत की तुलना में हालत का अनुभव कर रहे थे।

इसी तरह, उच्च ऊर्जा वाले नाश्ते का उपभोग करने वाले केवल 18 प्रतिशत ने कैरोटिड धमनियों में उच्च पट्टिका स्तर दिखाया, जबकि 28 प्रतिशत लोग नाश्ता छोड़ते हैं और 26 प्रतिशत कम ऊर्जा वाले नाश्ते का सेवन करते हैं।

अमेरिका के न्यू ऑरलियन्स में अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के 68 वें वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में 2,000 लोगों को शामिल करने वाला अध्ययन प्रस्तुत किया जाएगा।

You might also like