News in Hindi

चेहरे से पिंपल्स हटाकर दमकती स्किन पाने के लिए आजमाएं ये अचूक नुस्खा

चेहरे पर पिंपल्स हों या पिंपल्स के दाग, दोनों ही आपकी खूबसूरती को खराब करते हैं। ऐसे में इन्हें जड़ से खत्म करना बहुत जरूरी है। आपके चेहरे से पिंपल्स और उसके दाग हटाकर दमकती त्वचा देने में आपकी मदद कर सकता है अदरक। कई लोगों को अदरक का टेस्ट पसंद नहीं आता, लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप भी इसे एक बार तो जरूर आजमाना चाहेंगे।

1. भरपूर मिनरल्स

अदरक मिनरल्स का खजाना है। इसमें कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। यह आपको कई बीमारियों से राहत दिलाता है।

2. डायबिटीज में फायदा

डायबिटिक पेशेंट के लिए अदरक वरदान है। अदरक का जूस पीने से खून में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है। डायबिटिक पेशेंट को अदरक का जूस पिलाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

3. पाचन क्रिया करे दुरुस्त

अदरक का जूस खाना पचाने में भी मदद करता है। यह पाचन संबंधी बीमारियों में भी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया में होने वाले संक्रमण को भी खत्म करता है।

4. दिल के लिए अच्छा

अदरक का रस पीने से ब्लड कॉलेस्ट्रोल कम होता है। इसके अलावा यह रक्त वाहिका में रुकावट को भी दूर करता है। इससे दिल की बीमारियों से राहत मिलती है।

5. पिंपल्स से छुटकारा

अदरक का जूस पिंपल्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान और सस्ता उपाय है। अदरक ऐसे तत्व के रूप में काम करता है जिससे मुंहासे दूर करने में मदद मिलती है।