Times Bull
News in Hindi

इन आसान घरेलू उपायों से हटाएं अनचाहे बाल

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें, फिर उसमें चुटकी भर हल्दी, 1 चम्मच बेसन और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। जब ये थोड़ा सूख जाए तो इसे उंगलियों के पोरों से सर्कल में मसाज करें। हल्दी बालों की ग्रोथ को कंट्रोल करेगी और बेसन व दूध स्किन को प्राकृतिक रूप से क्लीनजर करेंगे।

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है, जो आपके अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच शक्कर में में 2 चम्मच नींबू और 10 चम्मच पानी मिलाएं। जब शक्कर पूरी तरह से पानी में घुल जाए तब इस पेस्ट को लगाएं। 15-20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धोते हुए धीरे-धीरे रब करें। ये उपाय हफ्ते में 2-3 बार ही करें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क दिखाई देना लगेगा।

मसूर दाल को बारीक पीस लें और उसमें शहद, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और रोज-वाटर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरी स्किन पर लगाएं। जब ये थोड़ा सूख जाए तो इसे बालों की उल्टी दिशा में रब करें। इसके बाद स्किन धो लें।

शहद में शक्कर और नींबू मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे उस स्किन पर लगाएं जहां बाल है। सूखने के बाद इसे धो लें। इससे बालों की ग्रोथ कम होगी और बाल रिमूव होने लगेंगे।

कच्चे पपीते को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें, फिर 2 चम्मच पेस्ट लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें। इससे अनचाहे बालों पर 15 मिनट तक लगा के रखें, फिर पानी से धो लें। ध्यान रहे, इसे हफ्ते में दो बार से ज्यादा ना लगाए।

2 चम्मच चंदन पाउडर में 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच फ्रेश क्रीम, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच रोज-वाटर (गुलाबजल) मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे उस पूरी जगह लगाएं जहां अनचाहे बाल है। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे बालों की ग्रोथ के उल्टी साइड रब करें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

ये अनचाहे बालों को हटाने का अस्थाई उपाय है। इसके लिए अगर आप हाथ के बाल हटाने चाहते हैं तो उसे गर्म पानी से गीला करें और आराम से उस पर झावां सर्कल में रगड़े, जब तक बाल ना निकलने लगें। ध्यान रहे इससे सारे बाल नहीं निकलेंगे, लेकिन बालों की ग्रोथ कम होगी। ज्यादा जोर से झावां ना रगड़े। इसके बाद हाथ धो लें और इन पर मॉस्चराइजर लगाएं।

एक केला लें और उसे मैश कर लें। इसमें ओटमील मिलाएं और इसे चेहरे पर सर्कल में लगाए। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऎसा हफ्ते में 2 बार करें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

बॉडी और चेहरे पर अनचाहे बाल आपके लिए समस्या बन गए हैं। इन्हें हटाने के लिए आपको वैक्सिंग या हेयर रिमूवल क्रीम्स का सहारा लेना पड़ता है। हेयर रिमूवल क्रीम और वैक्सिंग से स्किन पर रैशेज होने का डर रहता है। ऎसे में हम आपको बताते हैं इन अनचाहे बालों को हटाने के आसान घरेलू उपाय…

हल्दी और बेसन

अनचाहे बाल हटाने के लिए एक चम्मच बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसमें 1 चम्मच दही डालकर पेस्ट बना लें। फिर इसे अनचाहे बालों की जगह लगाएं और सूखने दें। कुछ देर बाद इसे धो लें

मसूर की पीली दाल को रातभर भीगों के रख दें। सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें। आलू को पीस लें। इसके बाद एक पतले कपड़े में क्रश किए हुए आलू को डालें और कपड़े से इसका रस निकाल लें। फिर इसमें शहद, नींबू और दाल का पेस्ट डालकर मिक्स कर लें। इसे चेहरे और हाथ-पर पर लगाएं। 15-20 तक सूखने के बाद इसे उंगुलियों की पोरों से रब करें। सूखा दाल का पेस्ट अपने साथ बालों को भी हटा देगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.