Times Bull
News in Hindi

च्यूइंग गम दिलाएगी डबल चिन से निजात, जानिए उपाय

डबल चिन की समस्या कई लोगों को होती है। सेल्फी क्लिक करते हुए डबल चिन ना आ जाए, इसके लिए आप अपने फेस को एडजस्ट करती रहती हैं। फ्रेंड्स के साथ घूमने जाना हो तो अपनी डबल चिन को हाई नेक टॉप या स्कार्फ से छुपाती है, लेकिन इससे बचने के लिए जानिए कुछ ऎसे अचूक उपाय जिससे आप डबल चिन से निजात पाकर स्लिम जॉ लाइन पा सकते हैं

च्यूइंग गम: डबल चिन से निजात पाने के लिए आपको अपने चेहरे की मसल्स को टोन रखना जरूरी है, इसके लिए जॉ लाइन का वर्कआउट फायदेमंद है। मसल्स को फिट रखने में च्यूइंग गम मददगार है। शुगर फ्री च्यूइंग चबाने से मुंह की एक्सरसाइज होगी। जिससे डबल चिन तो दूर होगी ही, साथ ही इससे दांत और मसूड़ें भी हेल्दी रहेंगे।

ग्लिसरीन: एक चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच सेंधा नमक और पिपरमेंट ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर मास्क बना लें। फिर एक कॉटन लेकर गर्दन और चिन पर लगाएं। कुछ देर इसे स्किन पर रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 3-5 बार करें।

एक्सरसाइज: डबल चिन से जल्दी निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है चिन एक्सरसाइज। इससे आपका फेस, गर्दन और जॉ लाइन स्ट्रेच व टोन होगी। इसके लिए अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर अपने सिर को पीछे की तरफ झुकाएं, जब तक कि आपको छत ना दिखने लगे। इसके बाद पाउट करें, इससे मसल्स स्ट्रेच होगी। इस स्थिति में रहते हुए 5 तक की गिनती करें और फिर वापस सामान्य हो जाएं। ऎसा 5-10 बार करें। इसके अलावा दूसरी एक्सरसाइज में रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर अपने सिर को क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। ऎसा 5-10 बार करें।

गेंहू का तेल: गेंहू के बीज के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो आपकी स्किन को पोषण देता है और स्किन को टाइट करता है। इसकी नियमित मसाज करने से डबल चिन से निजात दिलाती है। इसके लिए सोने से पहले डबल चिन पर गेंहू के बीज का तेल लगाए और गर्दन से लेकर चिन तक 10-15 मिनट तक मसाज करें। अब ऑयल को रातभर स्किन पर रहने दें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

शहद और दूध: दूध से मसाज करने पर भी स्किन टाइट होती है। इसके साथ ही स्किन सॉफ्ट भी हो जाती है। इसके लिए दूध को चिन पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा आप दूध और शहद का मास्क भी बना सकती हैं। इस मास्क को चिन पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे दिन में एक बार ही करें।

परफेक्ट सिटिंग पॉजिशन: अपने बैठने के स्टाइल में सुधार करें। अगर आप घंटों ऑफिस में सिस्टम के सामने बैठते हैं तो सही पॉस्चर में बैठे। इसके लिए रीढ़ की हड्डी और गर्दन सीधी रखें और सिर को सीध में रखें। इससे डबल चिन की समस्या तो ठीक होगी ही, साथ ही गर्दन में दर्द भी नहीं होगा।

खरबूजाः ताजे खरबूजे का रस निकालकर उससे चिन और गर्दन पर मसाज करें। इसे 15-20 मिनट तक रखने के बाद धो लें। इसके अलावा आप खरबूजे के रस में सेब का रस भी मिला सकती है। इस मिश्रिण को लगाने से जॉ लाइन के टिश्यूज सॉफ्ट हो जाते हैं।

कोकोआ बटर: कोकोआ बटर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इससे स्किन टाइट होती है और डबल चिन से निजात मिलती है। इसके लिए 2-3 चम्मच कोकोआ बटर लेकर उसे हल्का गर्म करें और जब ये ऑयल बन जाएं तो इसे गर्दन और डबल चिन पर कुछ मिनटों तक लगाएं। कोकोआ बटर सुबह नहाने से पहले और रात को सोते वक्त लगाएं।

ग्रीन टी: डबल चिन मोटापे की शुरूआत की पहचान है। ज्यादा कैलोरीज और अनहेल्दी डाइट हेबिट्स का भी डबल चिन में अहम रोल है। इससे बचने के लिए रेग्यूलर टी की जगह ग्रीन टी पीएं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और वेट कम होता है। इसलिए अपने दिन की शुरूआत ग्रीन टी से करें और दिन में 2-3 कप लें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.