News in Hindi

Gastric problem : बन रही है पेट में गैस तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

पेट में गैस बनना आम बात है। यह समस्या बच्चे, बूढ़े या जवान किसी को भी हो सकती है। आमतौर पर खानपान ही न होने के कारण ही यह समस्या होती है। ज्यादातर लोग समझते हैं कि बाहर का खाने से ही गैस की समस्या होती है, लेकिन आपको बता दें कि चाय कॉफी या फिर कुछ सब्जियों से भी गैस की समस्या होीत है। इसके अलावा गैस बनने के और भी कारण होते हैं, जैसे ज्यादा समय तक बैठे रहना, खाना खाते ही सो जाना, भूखे रहना आदि। गैस से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर सोडा या फिर नींबू पानी का सेवन करते हैं। यह चीजें उस समय तो आराम दे देती हैं, लेकिन यह गैस का परमानेंट इलाज नहीं है। अगर आप गैस से पूरी तरह छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन कम या हो सके तो बंद कर दें। ये चीजें आपके पेट में गैस बनाती हैं।

– फूलगोभी

फूलगोभी खाने से गैस बनती है। हालांकि फूलगोभी एक मात्र ऐसी सब्जी नहीं है, कुछ लोगों को लौकी और शिमला मिर्च भी गैस करती है। बेशकर इन सब्जियों में पोष्टिक तत्व हैं, लेकिन यह गैस भी करती हैं।

– प्याज

गर्मियों में प्याज खाना अच्छा होता है, क्योंकि यह लू लगने से बचाता है, लेकिन कच्चा प्याज खाने से गैस भी बनती है। प्याज में फ्रुक्टोज होते हैं। यह छोटी आंत में ठीक से अवशोषित नहीं होते।

– डेयरी प्रोडक्ट्स

कैल्शियम का अच्छा स्रोत माने जाने वाले डेयरी प्रोडक्ट्स भी गैस की वजह बन सकते हैं। हमारे शरीर से निकलने वाले एंजाइम्स लैक्टोज को पचाते हैं। जिनके शरीर में एंजाइम की कमी होती है उन्हें पेट संबंधी समस्याएं होती हैं।

– कार्बोनेटिड ड्रिंक्स

बेशक गैस बनने पर आप सोडा या कार्बोनेटिड ड्रिंक्स की तरफ रुख कर लेते हैं, लेकिन यह गलत है। इससे असल में पेट में गैस बनती है। इनमें पाया जाने वाला फ्रुक्टोज पेट में गैस बनाने का काम करते हैं।

– स्टार्च युक्त आहार

चावल, रोटी जैसे पदार्थ भी पेट में गैस कर सकते हैं क्योंकि इन पदार्थों में अधिक स्टार्च होता है और यह ठीक तरह से पेट में हजम नहीं होने की वजह से गैस बनाने लगते हैं।

– साबुत अनाज

साबुत अनाज सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन यह भी सच है कि इससे गैस होती है। साबुत अनाज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से यह पेट में गैस करते हैं।

– दाल

जी हां कुछ तरह की दालें भी गैस करती हैं। मसूर का दाल में प्रोटी की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से फाइबर ठीक से पच नहीं पाता और गैस करता है।