Times Bull
News in Hindi

ये चीजें करेंगे, तो आप हमेशा रहेंगे जवान

जल्दी सोना, जल्दी उठना: आपकी ज्यादातर समस्याएं नींद पूरी ना हो पाने की वजह से होती है। इससे बचने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए। जिससे आपकी बॉडी और दिमाग की थकान मिटेगी और आप एनर्जेटिक रहेंगे।

एक्सरसाइज: अपनी सेहत के लिए आपको हर रोज आधा घंटा निकालना जरूर है। इस आधे घंटे में आप एक्सरसाइज करें सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से पूरा दिन आप बिल्कुल तरोताजा और एक्टिव रहते हैं।

म्यूजिक सुने: मॉडर्न लाइफस्टाइल में तनाव होना आम बात है। इससे निजात पाने के लिए धीमी आवाज में बिल्कुल लाइट म्यूजिक सुने। ध्यान रहे, म्यूजिक ज्यादा शोर-शराबे वाला ना होक र लाइट होना चाहिए।

खाना खाते वक्त टीवी ना देखे: खाना खाते वक्त टीवी देखना कई लोगों की आदत होती है। टीवी के बिना उनका खाना गले से नीचे ही नहीं उतरता है, लेकिन आपकी ये आदत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। टीवी देखते हुए खाना खाने से आप टीवी पर ज्यादा और खाने पर कम ध्यान दे पाते हैं। इससे आप कई बार जरूरत से ज्यादा या कम खाते हैं, जो आपकी सेहत पर प्रतिकू ल प्रभाव डालता है।

परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं: परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताने से आप हेल्दी रहते हैं। ग्रुप एक्टिविटीज दिमाग को एक्टिव रखती है। ब्रेन कैमिकल आपके मूड से जुड़ा होता है। इसलिए अगर आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ वक्त बिताते हैं तो अपने आप ही आपका मूड अच्छा हो जाता है। अगर आप अंदर से खुश रहेंगे तो उसका असर आपकी सेहत पर भी नजर आएगा।

सूरज की रोशनी से बचें: सूरज की रोशनी में ज्यादा देर रहने से आपको स्किन संबंधी बीमारियां हो सकती है, इसलिए जितना हो सके उतना इससे बचने की कोशिश करें। घर से बाहर जाते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी स्किन ढीली नहीं पड़ेगी और जल्दी झुर्रियां नहीं आएंगी।

जंक फूड से दूर रहे: जंक फूड आधुनिक लाइफस्टाइल का हिस्सा है, लेकिन आपको इससे बचना चाहिए। जंक फूड से मोटापे के अलावा भी आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए जंक फूड एवॉइड करें और हेल्दी फूड जैसे फ्रूट्स और सब्जियों पर जोर दें।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं: पानी हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। शरीर को हाईड्रेट बनाने के लिए खूब पानी पीएं। इससे आपकी बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे और कई तरह की बीमारियों की जोखिम कम होगी। इसके साथ ही पानी पीने से स्किन भी क्लीन होती है।

रोज डिनर के बाद वॉक: अक्सर लोग डिनर करने के बाद टीवी देखने या मैगजीन पढ़ने बैठ जाते हैं। डिनर करने के बाद एक्टिव नहीं रहने से खाना पच नहीं पाता और मोटापा आपको घेरने लगता है। इसलिए जरूरी है कि डिनर के बाद आप रोज आधा घंटा वॉक पर जाए और याद रखें कि डिनर हमेशा सोने के दो घंटे पहले कर लें।

सिगरेट और शराब से दूर रहें: सिगरेट और शराब किसी भी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं है, इसलिए इनसे दूर रहे। अगर आप पहले से ही स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करते हैं तो इस धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.