Times Bull
News in Hindi

ऑयली स्किन से हैं परेशान, अपनाएं ये उपाय

ऑयली और चिपचिपी स्किन कई लोगों को परेशान करती है। इस मौसम में फेस में बहुत ऑयल आने लगता है, जिससे धूल-मिट्टी फेस पर चिपकते हैं और पिंपल्स होने लगते हैं। ऑयली स्किन की एक समस्या ये भी है कि इससे फेस पर मेकअप ज्यादा देर तक नहीं रह पाता है और आपको बार-बार टचअप की जरूरत पड़ने लगती है।

दही: दही में लक्टिक एसिड पाया जाता है जो आपके चेहरे पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है। इसके लिए 1 चम्मच दही लेकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे पर आए ऑयल को हटाने में कारगर है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में रोज वाटर (गुलाबजल) मिलाएं। इस फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सुखने पर चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन का अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाएगा।

टमाटर: टमाटर को दो भागों में काटकर उसे चेहरे पर रब करें। इसके रस को 15 मिनट तक स्किन में सोखने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। धुले चेहरे को हल्के हाथों से पो़ंछे और इसे पर ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं।

नींबू और खीरा: नींबू के रस में कुछ बूंदे खीरे के रस की मिलाएं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिन इस प्रक्रिया को अपनाने पर आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

बेसन: चेहरे पर ज्यादा ऑयल आने पर बेसन में नींबू का रस और गुलाब जल (रोज वाटर) मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर सुखने दें और सुखने के बाद चेहरा धो लें। कुछ दिन यह उपाय अपनाने से इससे चेहरे का ऑयल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

स्क्रब: हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। इससे आपकी स्किन में जमी धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी, जिससे पिंपल और ब्लैक हेड्स की समस्या नहीं होगी।

ऑयल फ्री फेसवॉश: चेहरा धोते वक्त केवल ऑयल फ्री फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें। इससे चेहरा धोते ही आपका ऑयल चला जाएगा। अगर आपको चंद मिनटों में चेहरा ऑयल फ्री बनना है तो ऑयल फ्री फेसवॉश से चेहरा धो लें। इससे कुछ वक्त तक आपके चेहरे पर ऑयल नहीं दिखाई देगा।

सोते वक्त चेहरा साफ करें: जब आप रात को सोने जाएं तो पहले चेहरा जरूर धो लें। इससे आपके चेहरे का ऑयल को साफ हो ही जाएगा, साथ ही चेहरे पर जमीं गंदगी भी साफ हो जाएगी और चेहरा क्लीन रहेगा।

विटामिन सी: अपने खाने में विटामिन सी की मात्रा बढाएं। विटामिन सी नींबू, आंवला, संतरा आदि से मिलता है। विटामिन सी ऑयल को स्किन पर आने से कंट्रोल करता है और चेहरा क्लीन रखता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.