Times Bull
News in Hindi

फैट, कार्बोहाड्रेट की अधिक मात्रा दिमाग पर डालेगी असर

वसा और कार्बोहाइड्रेट की ज्‍यादा मात्रा हमारे दिमाग के लिए अच्‍छी नहीं होती
भोजन में फैट यानी वसा और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता को लेकर यूं तो डॉक्‍टर हमेशा से सचेत करते आए हैं मगर अब वैज्ञानिकों ने अध्‍ययनों के जरिये यह साबित किया है कि वसा और कार्बोहाइड्रेट की ज्‍यादा मात्रा हमारे दिमाग के लिए अच्‍छी नहीं होती।

वैज्ञानिकों का कहना है कि जंक फूड में वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे हमारे मस्तिष्क के रिवार्ड सिस्टम पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि हमें फ्रेंच फ्राइज और कैंडी बार्स जैसे अस्वास्थ्यकर जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए। वसा और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा वाले खाद्य पदार्थ मस्तिष्क में रिवार्ड सिस्टम को सक्रिय करते हैं।

हालांकि ऐसा अलग-अलग सिग्नल मार्गों के माध्यम से होता है। जब कार्बोहाइड्रेट और वसा भोजन में एक साथ आते हैं, तो यह प्रभाव तेज हो जाता है। प्रकृति में, ऐसे कोई खाद्य पदार्थ नहीं होते हैं जिनमें वसा और कार्बोहाइड्रेट का उच्च अनुपात होता है : या तो खाद्य पदार्थों में नट्स के रूप में वसा की अधिक मात्रा होती है या फिर आलू या अनाज के रूप में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है। जर्मनी में मेटाबोलिज्म रिसर्च के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के मार्क टिटगेमेयर ने बताया, ‘ हम हर समय ना नहीं कहते। यही कारण है कि हम खुद को आम तौर पर खाने से नहीं रोक पाते, भले ही हमारा पेट भरा हुआ हो।’

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.