News in Hindi

अचार खाने से होते हैं ये नुकसान, इसे पढ़कर आप भी खाना छोड़ देंगे

हमारी थाली तब तक कम्पलीट नहीं होती जब तक उसमें लजीज खुशबूदार अचार शामिल न किया जाए। कुछ लोग तो अचार के इतने दीवाने होते हैं, कि इसके बिना खाना ही नहीं खाते। पर क्या आप जानते हैं कि रोजाना अचार खाना आपके शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है, हालांकि कभी कभी अचार खाने में कोई बुराई नहीं है। यहां पढ़ें अचार खाने से होने वाले 5 नुकसान के बारे में –

1. पाचन में समस्या

अचार सबसे ज्यादा असर आपकी पाचन क्रिया पर करता है। अधिक मात्रा में अचार खाने से पेट दर्द और पेट फूलने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। एक शोध में पाया गया है कि अचार खाने वाले लोगों में गैस्ट्रिक कैंसर की समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है।

2. शरीर में सूजन

अगर आपके शरीर में भी सूजन रहती है तो यह ज्यादा अचार खाने की वजह से हो सकती है। अचार को लंबे समय तक प्रिजर्व करके रखने के लिए इसमें नमक ज्यादा डाला जाता है। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर पर बुरा असर डालता है और शरीर में सूजन आने लगती है।

3. डायबिटीज पेशेंट को नहीं खाना चाहिए अचार

बेशक अचार खाने का जायका बढ़ा देता है, लेकिन यह डायबिटिक पेशेंट के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अचार को प्रिजर्व करने के लिए नमक और इसके साथ ही चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए तो जहर के समान माना गया है।

4. ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को हाई ब्लडपे्रशर रहता है, उन्हें भी अचार से दूरी ही बना कर रखनी चाहिए। अचार में इस्तेमाल किया गया ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर को और बढ़ाने का काम करता है। इसलिए अचार से दूरी बनाए रखने में ही समझदारी है।

5. आंतों में अल्सर

अचार में जरूरत से ज्यादा मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, यह आंतों को अल्सर जैसी समस्या दे सकता है। नियमित रूप से अचार खाने वाले लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। जितना हो सके अचार का सेवन कम ही करें।