Times Bull
News in Hindi

दवाइयां नहीं,खाएं ये देसी सुपरफूड

सर्दी के दौरान डाइट में ऐसे फूड लेने चाहिए जो न केवल मौसमी बीमारियों से बचाएं बल्कि हमारी खूबसूरती का भी खयाल रखें।

आंवला : रोजाना एक कच्चा आंवला जरूर खाएं। अगर कच्चा आंवला खाना पसंद नहीं हो तो इसे मुरब्बे, अचार, च्यवनप्राश या फिर जूस के रूप में लेना भी फायदेमंद रहता है। आयुर्वेद के मुताबिक आंवले का च्यवनप्राश खाना सर्दी के मौसम में काफी अच्छा होता है।

इसके अलावा सूखे आंवले को एक रात पानी में भिगोने के बाद उसके पानी से सिर धोने से बालों का नेचुरल कलर बना रहता है और डेंड्रफ की समस्या भी नहीं रहती। इसके अलावा रोजाना एक चम्मच आंवले का रस पीने से मुंहासे दूर होते हैं।

 

तिल, बादाम और अखरोट : इनमें विटामिन ‘ई’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही बाल, नाखून, त्वचा और आंखों को भी सेहतमंद बनाए रखता है।

सर्दी में उपयोगी : अदरक, लहसुन, हल्दी और मेथी के हरे पत्ते न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं बल्कि सर्दी में शरीर को गर्म रखने का काम भी करते हैं। इसलिए सर्दी में रोजाना अदरक वाली चाय पिएं। सर्दी-जुकाम व बदनदर्द हो तो सरसों के तेल में लहसुन की कलियां पकाकर मालिश करें। मेथी की सब्जी, रोटी या परांठे बनाकर खाएं।

 

फल एवं सब्जियां : इस मौसम में गाजर, खीरा, शलजम, चुकंदर, शिमला मिर्च, सेब, स्ट्रॉबेरी, आलूबुखारा जैसे कई रंगीन फल व सब्जियां उपलब्ध होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

शहद : कफ और कोल्ड होने पर बच्चों को गर्म पानी में शहद मिलाकर देने से जल्द आराम मिलता है। कटी त्वचा पर शहद लगाने से एंटीसेप्टिक और रूखी व फटी त्वचा के लिए यह किसी मॉइश्चराइजर से कम नहीं होता।

 

चाय के और भी हैं विकल्प

 

नींबू के पत्तों की चाय : नींबू के 8-10 पत्तों को पानी में चाय पत्ती के साथ उबालें, इसमें हल्की चीनी मिलाकर पिएं। इससे एनर्जी मिलने के साथ ही पेट की परेशानियों में भी आराम मिलेगा।

अदरक, काली मिर्च और लौंग की चाय : थोड़ा अदरक, 4 काली मिर्च और दो लौंग उबालने के बाद इसमें हल्का काला नमक मिला लें। चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। इससे टॉन्सिल, सिरदर्द और जुकाम में आराम मिलता है।

तुलसी की चाय : तुलसी के 3-4 पत्तों को पानी में उबालने के बाद इसमें चीनी और चुटकीभर इलायची पाउडर मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.