ऐसे करें सोने से पहले लौंग का सेवन, मिलेगा इन सभी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा

नई दिल्ली -लौंग हमारे रसोईघर का मुख्य हिस्सा है, यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य बेनिफिट्स के लिए भी जाना जाता है। आयुर्वेद में लौंग को कई बीमारियों को दूर करने के लिए दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लौंग शरीर के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है। लौंग में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना रात में लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी बैलेंस रहता है और इसके कई अन्य फायदे भी हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में रात में लोंग खाने से बॉडी को क्या फायदे मिलते हैं-

 

  1. सूजन – लौंग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जिससे आपके शरीर में हो रहे सूजन या दर्द में इसके सेवन से लाभ मिलता है, जिन लोगों के दांतो में दर्द रहता है या शरीर के किसी अन्य अंग में दर्द रहता है तो वह रात को लौंग का सेवन कर सकता है जिससे शरीर के सूजन में राहत मिलेगी, साथ ही दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

 

  1. भूख नहीं लगेगी कुछ लोगों को रात में सोने से पहले खाने की आदत होती है ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले कुछ खाते हैं तो वह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप रात को सोने से पहले होने वाली क्रेविंग को दूर करने के लिए लौंग चबा सकते हैं, इससे आपको भूख नहीं लगेगी।

 

  1. खांसी से मिलेगा छुटकारा अगर सोने के बाद आपको रात में खांसी आती है तो आप दो लौंग खा सकते हैं। इससे आपको तुरंत ही सर्दी खांसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आप चैन की नींद सो सकते हैं।

 

ऐसे करें लौंग का सेवन

सब्जी, रोटी, सलाद एवं मसाले के तौर पर लौंग का पाउडर मिलाकर खा सकते हैं। लौंग के पाउडर को दूध में भी मिलाकर खा सकते हैं। लौंग के सेवन हर्बल टी के रूप में भी कर सकते हैं। पानी में भी लौंग उबालकर पी सकते हैं।