Cardio Exercises for weight loss: वजन कम करने के लिए क्या करें

Cardio Exercises for weight loss: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आदमी अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से नहीं रख पाता है। (vajan kam karne ke gharelu upay) ऐसे में आपको अपनी सुबह की शुरूआत वर्कआउट सेशन से करनी चाहिए। (wajan kam karne ke liye yoga) जिससे न सिर्फ आप फिट रहे बल्कि दिनभर के तमाम कामकाज के बाद भी आपकी एनर्जी बनी रहे।

ज्यादातर लोग वर्कआउट के लिए कार्डियो करना पसंद करते हैं। वे सुबह उठकर खाली पेट कार्डियो करते हैं। दरअसल खाली पेट कार्डियो करने के अपने ही अलग फायदे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि खाली पेट कार्डियो करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

1 – कार्डियो एक्सरसाइज को वजन घटाने में काफी मददगार माना जाता है। इसके साथ ही इसका दिल पर भी अच्छा असर पड़ता है।

2 – कार्डियो एक्सरसाइज हार्ट बीट को बढ़ाती हैं, ब्लड प्रेशर को संतुलित करते है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं।

3 – अगर आप सुबह उठकर खाली पेट रेगुलर बेसिस पर कार्डियो एक्सरसाइज करेंगे तो आपको अधिक वसा बर्न करने में मदद मिलेगी

4 – वसा और कार्बोहाइड्रेट एक्सरसाइज के लिए आवश्यक दो मुख्य एनर्जी स्रोत हैं। रात में सोते समय ग्लाइकोजन (कार्ब्स) का स्तर कम हो जाता है। खाली पेट कार्डियो के दौरान सारी ऊर्जा वसा से प्राप्त होती है, जिससे तेजी से वजन कम किया जा सकता है

5 – अगर आप हर रोज बीस मिनट रनिंग करते है तो आपके लिए इससे बेहतर कोई दूसरी एक्सरसाइज नहीं है बल्कि रनिंग से आपका स्टेमिना भी बढ़ता है।

6 – रनिंग के दौरान आप जितना अधिक पसीना बहाएंगे, आपके शरीर में अच्छा फील करने वाले उतने ही अधिक हार्मोन रिलीज होंगे।

7 – कुछ लोगों में खाली पेट कार्डियो करने से कम प्रोडक्टिविटी हो सकती है। ये रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की कम आपूर्ति के की वजह से हो सकता है।

8 – एक खास बात ये कि खाली पेट कार्डियो बॉडी बिल्डरों के लिए नहीं है, क्योंकि यह प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लॉक्स को जला सकता है

9 – जिससे आपकी मांसपेशियों काफी हद तक प्रभावित होती हैं। इसलिए आपको खाली पेट कार्डियो करना चाहिए या नहीं, यह आपकी फिटनेस पर निर्भर करता है।

10 – सुबह की एक्सरसाइज आपको एक कप कॉफी से मिलने वाली एनर्जी से ज्यादा एनर्जी देती है। जिससे आप पूरे दिन तरोताजा फील करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here