Times Bull
News in Hindi

बाहर बने पनीर से बचें और बनायें घर पर ही शुद्ध स्वादिष्ट पनीर, जाने कैसे

आज हम आपको शुद्ध पनीर (Panner Recipe) बनाना बतायेंगे। आप इसको घर पर तैयार कर सकते हो। हम इसकी सरल विधि आपको बतायेंगे जिससे आप बडी ही आसानी से इसको बना सकोगे और अच्छे पनीर का मजा ले सकोगे। घर पर बनाये हुए पनीर से आपको बहुत फायदा पहुंचेगा। अगर यकीन ना आये तो एक बार प्रयोग जरूर करके देखें।

पनीर बनाने की सभी सामग्री

पनीर बनाते समय जिन जिन चीजों की आवश्यकता होगी। वे आपको नीचे निम्नलिखित है:-

एक लीटर दूध – एक लीटर दूध के अंदर आपको 250 ग्राम पनीर प्राप्त होगा। जो की आपकी आवश्यकता को पूरा कर सकता है। इसमें आप सिरके या नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे की दूध को फाडा जा सके। इसके लिए दूकानदार किसी और चीज का सहारा लेता है जैसे टाटरी।

पनीर बनाने की सरल विधि

इसके लिए पहले तो लिये गये दूध को अच्छी प्रकार से उसे गर्म कर लीजिए। इसके लिए किसी पतीले का प्रयोग कर सकते हो। और इसको उबलने तक इसका इंतजार कर और साथ में इसको चलाते जरूर रहें। इसके बाद दूध ठीक प्रकार से गर्म होने पर गैस को पहले पूरा बंद कर दीजिए।

फिर इसके बाद इसमें आपने जो चीज ली है जैसे सिरका या नींबू। इनमें से किसी एक को थोडा सा डाल दीजिए। नींबू डालने के बाद इसको किसी चम्मच की मदद से हिलाते रहें। कुछ समय हिलाने के बाद दूध से पनीर अपने आप अलग हो जायेगा। अब पानी से पनीर को अलग करने की जरूरत है। इसके लिए आप मलमल के कपडे का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें अपने हिसाब से थोडा पानी जरूर डालें ताकि सिरके या नींबू का स्वाद इसमें से चला जाये।

मलमल का कपड़ा लेकर उस बर्तन से सारा पानी और पनीर उस कपड़े में डाल दीजिए। अब इस कपडे की सहायता से पानी को अलग कर दीजिए। आप पनीर को अच्छे प्रकार से टाइट करने के लिए इसको किसी भारी चीज के नीचे दबा दें। जब यह टाइट हो जाये तो इसको चाकू की मदद से काट लीजिए। और अब आप इसका इस्तेमाल किसी प्रकार से भी तर सकते हैं। आप चाहे इसकी सब्जी बनायें या इसको वैसे खायें। ये मर्जी आपकी है।

Loading...