Times Bull
News in Hindi

पथरी दूर करती है ककड़ी, जानिए ककड़ी के फायदे

गर्मी के मौसम में आपकी बॉडी को पानी की बहुत जरूरत रहती है। गर्मी के मौसम में आप अपनी बॉडी को जितना हाईड्रेट रखेंगे, उतना ही सेहत के लिए अच्छा है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ककड़ी बहुत अच्छा ऑप्शन है। कम पैसों में आने वाली ककड़ी बड़े-बड़े समस्याओं का समाधान कर सकती है।

बढ़ते हुए वजन को कम करने में ककड़ी आपकी भरपूर मदद कर सकती है। जब भी आपको भूख लगे, तब कुछ उल्ट-सीधा खाने की बजाए ककड़ी का सेवन करें। इसमें फाइबर पाया जाता है और कैलोरी नहीं होती। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है व जल्दी भूख भी नहीं लगती है।

रोजमर्रा के तनाव से दिमाग वैसे भी परेशान रहता है, उस पर गर्मी और तापमान बढ़ा देती है। इससे बचने के लिए ककड़ी खाएं। ककड़ी से दिमाग की गर्मी दूर होती है और चिड़चिड़ापन, तनाव जैसे रोगों से निजात मिलता है। ककड़ी के बीज में इसके लिए बहुत फायदेमंद है।

ककड़ी खाने से शरीर के विषैले पदार्थो का खात्मा होता है। अगर आपको पथरी की समस्या है तो ककड़ी का नियमित रूप से सेवन करें। इससे पथरी की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है। ककड़ी में मौजूद पानी शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थो को बाहर निकालता है।

ककड़ी में विटामिन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। एक दिन में हमारे शरीर को जितने विटामिन्स की जरूरत होती है, ककड़ी उसे पूरा करती है। ककड़ी में पाए जाने वाले विटामिन ए, बी और सी इम्यूनिटी सिस्टम को दुरूस्त करता है।

गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, जिससे आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है। ककड़ी में पानी भरपुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें खीरे से भी ज्यादा पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। रोज सलाद के रूप में ककड़ी खाने से पेट संबंधी बीमारियां कम होती हैं। ये पाचन तंत्र को दुरूस्त करता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात दिलाती है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर ककड़ी रगड़े और फिर चेहरा धो लें। इससे चेहरे का ऑयल निकल जाता है और दाग-धब्बे मिट जाते हैं। ककड़ी गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन का भी काम करती है।

ककड़ी में पोटेशियम, मैग्नीशियम और सिलिकॉन भरपुर मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए दुनियाभर में मौजूद स्पा में ककड़ी आधारित ट्रीटमेंट को भी महत्व दिया जाता है। ध्यान रहे ककड़ी के सेवन के बाद पानी न पीएं।

ककड़ी में पाए जाने वाले सिलिकॉन और सल्फर पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप लंबे और घने बाल पाना चाहती हैं तो ककड़ी का सेवन करें। इसके लिए आप ककड़ी के रस का भी इस्तेमाल कर सकती है। ककड़ी के रस से बाल धोने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.