Times Bull
News in Hindi

हैंडसम लड़कों की ये 8 स्किन हैबिट्स उन्हें करती हैं भीड़ से अलग, आप भी अपनाएं

सुंदरता ईश्वर की देन है, लेकिन अपनी स्किन की देखभाल करना और उसे हैल्दी रखना इंसान के ही हाथ में है। लड़कियों के मुकाबले लड़कों की स्किन ज्यादा पॉल्यूशन झेलती है। उस पर लड़कों की यह सोच कि वे टफ हैं, उनकी स्किन को और नुकसान पहुंचाती है। यानी कि स्किन केयर की जितनी जरूरत लड़कियों को होती है, उतनी ही जरूरी लड़कों को भी होती है। ऐसा नहीं है कि सब लड़के ही अपनी स्किन के प्रति लापरवाह होते हैं। कुछ हैंडसम लड़के अपनी स्किन का ध्यान रखते हैं, इसलिए ही वे भीड़ से अलग नजर भी आते हैं। आप भी अपना सकते हैं उनके ये टिप्स –

1. साबुन

लड़कियों की ही तरह लड़कों को भी अपनी स्किन के मुताबिक सही साबुन चुनना जरूरी है। ऑयली स्किन के लिए फ्रूट या जेल बेस साबुन और ड्राय स्किन के लिए क्रीम बेस साबुन चुनना जरूरी है।

2. सनस्क्रीन

बेशक लड़कों को भी सनस्क्रीन की उतनी ही जरूरत है, जितनी की लड़कियों को, क्योंकि सूर्य देवता केवल लड़कियों पर ही आग नहीं बरसाते ना। लड़कों को भी अपने स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना चाहिए, जिससे कि वे सन टैन से बच सकें।

3. फेशियल

अगर आप सोचते है कि पार्लर में जा कर फेशियल करवाना केवल लड़कियों का काम है, तो भूल जाइए। यह सुख लड़कों के लिए भी है। फेशिल करने से स्किन की सारी गंदगी बाहर निकलती है और साथ ही अपके चेहरे पर चमक आती है। हां अगर आपको इसके लिए पार्लर जाने में शर्म महसूस होती है तो आप घर पर भी फेशियल कर सकते हैं।

4. मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर आपकी स्किन को नरिश्ड रखता है और इसे स्मूद बनाता है। लड़कों की स्किन लड़कियों के मुकाबले टफ होती है, ऐसे में मॉइस्चराइज देख परख कर ही चुनें।

5. एक्सफलोएट करना जरूरी

दिन भर की धूल मिट्टी आपके चेहरे पर एक लेयर बना लेती है। इस लेयर को हटाने के लिए एक्सफलोएट करना जरूरी है। इससे आपके चेहरे के पोर्स साफ होंगे और डेड सेल्स खत्म हो जाएंगे। इसके लिए आप स्क्रब भी कर सकते हैं और चाहें तो घर पर भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आपको शहद में थोड़ी चीनी डालकर इसे चेहरे पर हलके हाथों से मसाज करना होगा।

6. फेसवॉश

कुछ लड़के सही फेसवॉश चुनने में भी आनाकानी करते हैं। बहुत जरूरी है कि आप सबसे पहले अपनी स्किन को समझें। नॉर्मल, ऑयली और ड्राय तीनों तरह की स्किन के लिए मार्केट में फेसवॉश उपलब्ध हैं। अपनी स्किन को समझने के बाद ही फेसवॉश चुनें और चेहरे पर साबुन न लगाएं क्योंकि यह अपने चेहरे के नेचुरल मॉइस्चर को चुरा लेता है और स्किन खराब होने का खतरा बना रहता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.