Times Bull
News in Hindi

जिम जॉइन करते समय महिलाएं रखें इन 10 बातों का ख्याल

आज कल फिट रहने के लिए लोग लगातार जिम की तरफ रुख कर रहे है। इस फास्ट मूविंग लाइफ में हमारे भीतर तनाव बढ़ता जा रहा है। (woman safety tips) आज हमारी डिक्शनरी में वर्कआउट शेड्यूल, फिटनेस रिजीम, जिमिंग जैसे शब्द लगातार जुड़ते जा रहे हैं। खुद को फिट रखने के लिए महिलाएं भी आजकल जिम जॉइन कर रही हैं लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि महिलाओं के साथ जिम में दुर्घटनाएं/दुर्व्यहार/छेड़छाड़ हो जाती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही बातें जिन्हें आपको जिम जॉइन करते समय ध्यान में रखना चाहिए

जिम सलेक्शन करते समय इस बात का ध्यान जरुर रखें की वह जिम आपके जानने वाले का हो और आपके घर की आस पास हो।

हमारे आस-पास कई ऐसे जिम मिल जाएंगे जो 24 घंटे खुले होते हैं। देर रात में वहां बहुत कम स्टाफ होता है जिससे शायद आपको ढंग की ट्रेनिंग न मिल सके। इसके अलावा देर रात में वर्कआउट करना सेफ भी नहीं होता इस लिए आप अपने घर में ही वर्कआउट करने की कोशिश करें।

आमतौर पर ड्रेसिंग रूम को किसी एकांत जगह पर ही बनाया जाता है जहां कोई जल्दी नहीं आता। इसलिए अगर आप अपने कपड़े बदलने के लिए वहां जाती हैं तो अपने फोन में चल रहे म्यूजिक को बंद कर लें जिससे आस-पास में हो रही चीजों के बारे में आपको पता चल सके।

वर्कआउट करते समय हमारा पूरा ध्यान एक्सरसाइज पर होता है हम अपने आस-पास की चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यदि आप एक्सरसाइज कर रही हैं और आपको कोई गलत तरीके से घूर तो नहीं रहा है या कोई आपके साथ मिसबिहेव करने की कोशिश तो नहीं कर है इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। यदि कोई ऐसा कुछ करता है तो तुरंत आवाज उठाएं।

जिम में पहुंचने के बाद वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने सभी सामान जैसे फोन, कार/बाइक की चाबी आदि लॉकर में लॉक कर दें। यदि जिम में लॉकर नहीं है तो अपने सामान को अपनी निगरानी में रखें।

अलग-अलग टाइम पर जिम जाना वैसे तो किसी के लिए आसान नहीं हैं लेकिन किसी भी तरीके की मिस हैपेनिंग और बुरे लोगों की नजरों से बचने के लिए आपको कभी-कभी अपना टाइम भी बदल लेना चाहिए

जिम जाते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें की जो आप पहन रहीं हैं वह एक्सरसाइज के प्वाइंट ऑफ व्यू से अच्छा है या नहीं। वर्कआउट करते समय कहीं उन कपड़ों में आप अनकम्फर्टेबल को नहीं फील करेंगी।

जिम जॉइन करने के बाद सबसे पहले अपने इंस्ट्रक्टर से एक्सरसाइज चार्ट बनवा लें। वर्कआउट करने के लिए किसी अन्जान की मदद लेने की बजाए अपने इंस्ट्रक्टर से ही मदद लें।

दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे स्ट्रेस, हीट स्ट्रोक या चक्कर आने जैसी स्थिति में आपकी मदद के लिए कोई पास में मौजूद रहेगा। इसके अलावा टीम में आप कम्फर्टेबल फील करेंगे और अच्छे से एक्सरसाइज कर सकेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.