Times Bull
News in Hindi

यह चीजें खाने के बाद नहीं पड़ेगी नींद की गोली की जरूरत

अगर आपको ठीक से नींद नहीं आती और आप इसके लिए गोलियां लेते हैं तो यह खबर आपकी इस समस्या का हल है। आपको मीठी नींद लाने के लिए गोलियों की नहीं रसोई में से कुछ चींजें खाने की जरू रत है। यह 10 चीजें अच्छी नींद लेने में करेंगी मदद –

अखरोट में ट्रिप्टोफेन होता है। ट्रिप्टोफेन ऎसा अमिनो एसिड है, जो शरीर की सिरोटोनिन और मेलाटोनिन स्त्रावित करने में मदद करता है। मेलाटोनिन “बॉडी क्लॉक” हार्मोन है और उठने-जागने के साइकिल को सेट करता है।

बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम अच्छी नींद के लिए जरूरी मिनरल है। कई शोध साबित कर चुके हैं कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने से नींद आने में मुश्किल आती है।

एक गिलास चैरी का जूस पीने से भी नींद जल्दी आती है। चैरीज, खासकर टार्ट चैरीज प्राकृतिक रूप से मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाती हैं। एक शोध में अनिद्रा रोग के मरीजों को चैरी जूस देने पर धीरे-धीरे नींद आने लगी।

कोई भी डेयरी प्रोडक्ट अच्छी नींद लाने में मददगार होता है। इनमें मिलने वाला कैल्शियम दिमाग को ट्रिप्टोफेन इस्तेमाल करने और मिलाटोनिन के उत्पादन के लिए प्रेरित करता है। कैल्शियम मांसपेशियों के संच ालन को धीमा करता है।

अमरीका के नेशनल स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक, सोने से पहले एक कटोरी अपने पसंदीदा फ्लेक्स दूध के साथ खाने से आपको नींद जल्दी आएगी। अनाज से कार्बोहाइड्रेट मिलता है और दूध से कैल्शियम, ये दोनों नींद लाते हैं।

शहद में मिलने वाली प्राकृतिक चीनी से इंसुलिन धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे ट्रिप्टोफन दिमाग में आसानी से प्रवेश कर पाता है। इसलिए एक चम्मच शहद एक कप चामोमाइल चाय में मिलाकर सोने से पहले पीएं।

काबुली चनों से बना यह स्प्रेड भी ट्रिप्टोफेन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए अगर आप लंच में हुमुस और साबुत अनाज से बने क्रेकर्स लेती है तो इससे आपको दोपहर में अच्छी नींद आएगी।

एक कप चामोमाइल चाय आपकी नींद लाने में मदद करेगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, चामोमाइल चाय का संबंध शरीर में ग्लाइसिन के बढ़ने से है। ग्लाइसिन हमारी तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को रिलेक्स करके नींद लाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.