Times Bull
News in Hindi

WhatsApp trick : invite लिंक बनाकर ‘Group Chats’ में सदस्यों को कैसे जोड़ें

फेसबुक-स्वामित्व वाली मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म, ‘व्हाट्सएप’ दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया अनुप्रयोगों में से एक है। ऐप उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए लगातार नई सुविधाएं जोड़ रहा है। पिछले हफ्ते, उसने एक नई सुविधा पेश की थी जो समूह प्रशासकों को अधिक शक्ति प्रदान करेगी। इस नई सुविधा के साथ, वार्तालाप में भाग लेने की बात आने पर व्यवस्थापक को अन्य समूह के सदस्यों पर लाभ मिलता है। नई व्हाट्सएप सुविधा उन्हें यह तय करने की अनुमति देती है कि समूह को संदेश कौन भेज सकता है।

ग्रुप चैट पेश किए गए थे ताकि सूचना एक संदेश में अधिकतम संख्या में लोगों को प्रेषित की जा सके। परंपरा के अनुसार, व्यवस्थापक अलग-अलग समूह चैट में नए सदस्यों को जोड़ते हैं। लेकिन, यहां एक चाल है जिसका उपयोग व्हाट्सएप समूह आमंत्रण लिंक साझा करके समूह में नए सदस्यों को जोड़ा जा सकता है।

यह नया लिंक समूह व्यवस्थापक द्वारा बनाया जाना है, लेकिन इसे नए सदस्यों द्वारा साझा और प्रसारित किया जा सकता है, जिससे एक नया व्यक्ति समूह में शामिल हो सके।

व्हाट्सएप समूह आमंत्रण लिंक बनाने और साझा करने का तरीका यहां दिया गया है: –

(1) अपने स्मार्टफोन पर ‘व्हाट्सएप मैसेंजर’ आइकन पर क्लिक करें।
(2) संबंधित समूह खोलें।
(3) स्क्रीन के ऊपरी दाएं भाग में स्थित तीन-बिंदु वाले मेनू पर जाएं।
(4) ‘समूह जानकारी’ पर क्लिक करें।
(5) ‘समूह जानकारी’ खोलने के बाद, ‘लिंक के माध्यम से आमंत्रित करें’ पर जाएं।
(6) ‘लिंक के माध्यम से आमंत्रित करें’ पर क्लिक करें।
(7) ‘लिंक के माध्यम से आमंत्रित करें’ पर क्लिक करने के बाद, कोई भी विकल्प देख सकता है जैसे- व्हाट्सएप के माध्यम से लिंक, कॉपी लिंक, साझा लिंक और लिंक को रद्द करें।
(8) इस लिंक को उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें आप समूह में शामिल करना चाहते हैं।
(9) इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से समूह में जोड़ा जाएगा।

‘व्हाट्सएप समूह वार्तालाप’ में सदस्यों को जोड़ने की अधिकतम सीमा 256 है। समूह में अधिक प्रतिभागियों को जोड़ने के लिए, व्यवस्थापक को समूह में लोगों की संख्या को कम करना चाहिए।

इस बीच, एक अलग विकास में, क्रॉस-प्लेटफार्म मैसेजिंग ऐप अब जियोफोन पर उपलब्ध है। ऐप की आसान पहुंच के लिए, व्हाट्सएप ने जैवफोन के लिए अपने मैसेजिंग ऐप का नया संस्करण कैयोस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाने के लिए बनाया है। व्हाट्सएप 10 सितंबर से जियोफोन ऐप स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐप को 20 सितंबर तक सभी जियोफोन उपयोगकर्ताओं को लॉन्च किया जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.