News in Hindi

झटका : 2017 में इन मोबाइल्स पर नहीं चलेगा व्हॉट्सएप

हर स्मार्टफोन यूजर इस समय व्हॉट्सएप का आदी हो चुका है। यह सच है कि व्हॉट्सएप ने एसएमएस और एमएमएस का मार्केट से पूरी तरह से आउट कर दिया है। हालांकि नए साल में आपका पसंदीदा व्हॉट्सएप आपको झटका दे सकता है। व्हॉट्सएप का अधिग्रहण फेसबुक कर चुका है और कंपनी के ताजा ऐलान ने यूजर्स की नींद उड़ा दी है। अगर आपका मोबाइल फोन या टैबलेट पुराना है तो समझ लीजिए वर्ष 2017 से आप इस पर व्हॉट्सएप नहीं चला सकेंगे।

आप पढ़ कर हैरान रह जाएंगे, लेकिन यह सच है कि व्हॉट्सएप ब्लैकबेरी, एंड्रॉएड और एपल समेत विंडोज के कई मोबाइल फोन्स पर चलना बंद हो जाएगा। इस बारे में व्हॉट्सएप स्पष्ट रूप से चेतावनी जारी कर चुका है जिसे आप व्हॉट्सएप ब्लॉग पर भी देख सकते हैं। हालांकि अपने फोन पर व्हॉट्सएप जारी रखने का एक उपाय है – फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना।

इन एंड्रॉएड मोबाइल्स पर नहीं चलेगा व्हॉट्सएप

व्हॉट्सएप के ताजा ऐलान के अनुसार यह एंड्रॉइड 2.1 या 2.2 इक्लेयर पर काम करने वाले मोबाइल फोन्स या टैबलेंट्स पर 2017 से काम करना बंद कर देगा।

एपल के इन फोन्स पर भी नहीं चलेगा

आईफोन यूजर्स को व्हॉट्सएप ने चेतावनी जारी की है कि अगर आपके पास एप्पल आईफोन 3जीएस है तो इस पर व्हॉट्सएप नहीं चलेगा। इतना ही नहीं बल्कि आईओएस6 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले एपल आईफोन्स पर भी यह काम नहीं करेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लेटेस्ट आई फोन ही खरीदें। आईपैड के फर्स्ट, सेकंड, र्थड और फोर्थ जनरेशन को अगर आपने नए आईओएस 9.3 में अपडेट नहीं किया है तो उसमें भी व्हॉट्सएप नहीं चलेगा।

इन विंडोज मोबाइल फोन्स पर भी नहीं चलेगा व्हॉट्सएप

विंडोज 7 पर काम करने वाले मोबाइल फोन्स या टैबलेट्स पर व्हॉट्सएप 2017 से नहीं चलेगा। अगर आप विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम वाला फोन या टैबलेट यूज करते हैं तो इसे तुरंत विंडोज 8 या विंडोज 10 से अपडेट कर लें।

नोकिया ब्लैकबैरी पर पूरी तरह से बंद होगा व्हॉट्सएप

व्हॉट्सएप ने यह साफ किया है कि ब्लैकबैरी ओएस, ब्लैकबैरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया सिबियन एस60 को वह 30 जून 2017 तक ही सपोर्ट देगा। इसके बाद से इन फोन्स पर व्हॉट्सएप पूरी तरह से बंद हो जाएगा।