News in Hindi

अगर ज्यादा देर यूज करने के बाद आपका फोन भी हो जाता है गर्म, तो करें ये काम

ऐसा बहुत बार होता है कि हम लगातार किसी से फोन पर बात कर रहे हों या कोई गेम खेल रहे हों या फिर चैटिंग कर रहे हों और हमारा स्मार्टफोन पीछे की तरफ से गर्म होने लगता है। ऐसा होने पर ज्यादातर यूजर्स अपना फोन कुछ देर के लिए बंद कर देेते हैं या फिर उसे इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। वहीं कुछ यूजर्स समझते हैं कि उनके फोन की बैटरी खराब हो गई है, या फिर कोई और समस्या आ गई है। इसके चलते वे अपना फोन कई बार सर्विस सेंटर तक ले कर चले जाते हैं।

आज हम आपको इस समस्या का समाधान करने के कुछ ऐसे टिप्स देेने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप स्मार्टफोन को गर्म होने से बचा सकते हैं और लंबे समय तक अपने फोन की बैटरी चला सकते हैं।

1. लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर फोन अगर गर्म हो जाए तो इससे बचने के लिए सबसे पहला आसान उपाय है कि मोबाइल इस्तेमाल करते वक्त जितने भी ऐसे ऐप्स हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद कर दें। ऐसा करने से फोन गर्म नहीं होगा। जब भी आप फोन में इंटरनेट ऑन करते हैं, तो उसके साथ कई ऐप्स खुद ही अपडेट होने लगते हैं। इससे फोन गर्म होने लगता है।

2. अगर आप अपने फोन में एक साथ कई काम करते हैं, जैसे गेम खेलते समय बैकग्राउंड में म्यूजिक भी प्ले करते हैं, या फिर लंबे समय तक लगातार वीडियो देखते हैं, तब भी आपको फोन गर्मच हो सकता है। इससे बचने के लिए एक साथ फोन पर दो काम न करें।

3. क्या आप इंटरनेट इस्तेमाल करते समय एक साथ दो या दो से ज्यादा सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करते हैं, तब भी आपका फोन गर्म हो सकता है। इसके पीछे कारण है मोबाइल पर कई सारे एप्स का एक साथ रन करना, या फिर जब आप इंटरनेट पर कुछ काम करते रहते हैं, तो हो सकता है कि उसमें भी कई सारे पेज ओपन हो जाते हों। इससे बचने के लिए आप एक बार में एक ही ऐप का इस्तेमाल करें और इंटरनेट पर अगर एक से ज्यादा पेज ओपन हो गए हैं, तो उन्हें बंद कर दें।

4. फोन गर्म होना संकेत है कि आपके फोन में कोई हैवी फाइल चल रही है। जैसे यू-ट्यूब पर कोई ऑनलाइन वीडियो या किसी बड़े गेम की फाइल, जिसमें फोन को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत होती है। इससे निपटने के लिए इन हैवी फाइल्स को कम देर के लिए इस्तेमाल करें।

5. अगर ऊपर बताई गई सभी सावधानियां बरतने के बाद भी आपका फोन गर्म हो रहा है, तो अपने मोबाइल की बैटरी चैक कर लें। कई बार बैटरी पुरानी होने पर भी हीटिंग शुरू कर देती है। अगर आपके फोन की बैटरी खराब हो चुकी है तो इसे तुरंत ही बदल डालें।