News in Hindi

खराब हो गया है आपके मोबाइल का टच स्क्रीन, ऐसे करें खुद ही रिपेयर

इन दिनों ज्यादातर लोग टच स्क्रीन स्माटफोन्स का ही इस्तेमाल करते हैं। यह फोन काफी डेलीकेट होते हैं और इन्हें पूरी सावधानी के साथ इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में अगर फोन का टच खराब हो जाए, तो समझिए कि हजारों का खर्चा बैठ गया। कुछ हद तक टच स्क्रीन की समस्याओं को ऐप की मदद से ठीक किया जा सकता है।

अगर स्क्रीन हैंग हो रही है, यानी कि स्क्रॉल करने पर स्क्रीन प्रॉपर रिस्पॉन्च नहीं करती, व्हॉट्सएप, वीडियो या म्यूजिक की लिस्ट को स्क्रॉल करते वक्त वह अटकती है या लेट रिस्पॉन्स से कोई दूसरी ही फाइल सिलेक्ट हो जाती है तो यह समस्या टचस्क्रीन रिपेयर ऐप से सही की जा सकती है।

पहले हम आपको बताते हैं कि इस तरह की समस्याएं आखिर आती क्यों हैं। फोन की मेमोरी में स्पेस कम होने के कारण भी फोन हैंग होन लगता है और इसके साथ ही टच स्क्रीन लेट रिस्पॉन्स करने लगती है। इसके अलावा फोन में हैवी ऐप्स इंस्टॉल करने से भी स्क्रीन हैंग होने लगती है। वहीं अगर आपका फोन हीट हो रहा है, तब भी स्क्रीन हैंग होने लगती है।

इन समस्याओं को टचस्क्रीन रिपेयर नामक ऐप से सही किया जा सकता है। ये स्क्रीन के टच लेग्स को रिमूव कर उसे इम्प्रूव करता है। इस प्रोसेस के बाद स्क्रीन का टच बेहतर रिस्पॉन्स करने लगता है। यह ऐप काफी लाइट है और इसमें अनवॉन्टेड ग्राफिक्स भी नहीं हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में इंस्टॉल किया जा सकता है।