नई दिल्ली: स्मार्टफोन यूजर के लिए Telegram एक अच्छा ऐप बनता जा रहा है। हाल ही में टेलिग्राम ने एक नए अपडेट के साथ अपने यूजर्स के लिए कई सारे नए फीचर्स जारी किए हैं। जिसमें वॉट्सऐप के तुलना में कई आकर्षक फीचर पेश किए है। इनमें प्रोफाइल विडियो, इंप्रूव्ड People Nearby, चैट्स के लिए मिनी थंबनेट, ग्रुप स्टैट्स और यहां तक की 2GB तक फाइल भेजने की सुविधा शामिल हैं। ऐसे में जानतें इन फीचर्स के बारें में कैसे इनका यूज किया जा सकता है।

2GB तक सेन्ड कर सकते फाइल
2GB तक फाइल भेजना अभी तक टेलिग्राम यूजर्स 1.5GB तक की फाइल ही भेज पाते थे। लेकिन लेटेस्ट अपडेट के साथ यह लिमिट 2 जीबी तक बढ़ा दी गई है। इस फीचर से टेलिग्राम और वॉट्सऐप में सीधे तौर पर टक्कर देखी जा रही है। बता दें कि पॉप्युलर इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर विडियो फाइल शेयर करने की लिमिट 16MB है। हालांकि, फाइल साइज़ के लिए यह लिमिट 100 एमबी है।

प्रोफाइल विडियो में अपडेट
टेलिग्राम यूजर्स अब अपनी प्रोफाइल पर विडियो शेयर कर सकते हैं। इसके लिए ऐप में मल्टीपल फ्रेम टेंपलेट्स मिलेंगे। ऐप में एक मीडिया एडिटर है जिसकी मदद से आप विडियो की क्वालिटी बेहतर कर सकते हैं और इसमें ऐनिमेटेड स्टिकर्स ऐड कर सकते हैं।

टेलिग्राम ने soften skin नाम का एक नया फीचर भी लॉन्च किया है जिसकी मदद से इन-ऐप कैमरे से ली गई फोटो बेहतर करने में मदद मिलती है। जैसा कि नाम से जाहिर होता है, यह स्किन टोन को सॉफ्टन कर देता है। यह फीचर कई स्मार्टफोन्स में मिलने वाले ब्यूटी मोड की तरह ही है।

People Nearby- टेलिग्राम ने People Nearby फीचर में how far away फीचर जोड़ इसे पहले से बेहतर किया है। यूजर्स greeting sticker सजेशन भी देख पाएंगे। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए Contacts > Find People Nearby में जाकर Make myself visible पर टैप करना होगा।

थंबनेल फीचर- कंपनी ने आने वाली तस्वीरों के लिए एक थंबनेल इमेज फीचर भी ऐड किया है। इसके पीछे कंपनी का मकसद है रियल फोटो, मीम्स और दूसरी फोटो में फर्क करने में मदद करना।

इसके अलावा टेलिग्राम ने ग्रुप यूजर्स को उनकी ऐक्टिविटी की बेहतर जानकारी देने के लिए डैशबोर्ड को भी अपडेट किया है। ऐंड्रॉयड पर टेलिग्राम ने म्यूजिक आइकन रीडिजाइन किए हैं। टेलिग्राम के जरिए अब यूजर्स डेस्कटॉप के साथ-साथ तीन डिवाइसेज में साइनइन रह सकते हैं। ऐप में नए ऐनिमेटेड इमोजी का सेट भी आ गा है। ऐप में कुछ इंटीग्रेटेड गेम्स भी आए हैं।