नई दिल्ली. साउथ कोरिया के इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रैंड सैमसंग ने खास तकनीक से लैस डिवाइस को लॉन्च किया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस खास फीचर्स के चर्चा हो रही है। कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग के साथ-साथ फोन से वायरस की सफाई करने वाला खास डिवाइल लॉन्च किया गया है। सैमसंग UV स्टरलाइजर की मदद से केवल 10 मिनट में यूजर्स अपना स्मार्टफोन, बड्स, अक्सेसरीज और स्मार्ट वियरेबल्स को डिसइन्फेक्ट कर सकते हैं।

कीमत और उपलब्थता-
इसकी कीमत 3,599 रुपये रखी गई है और इसे अगस्त से सैमसंग स्टोर पर खरीदा जा सकेगा।

बता दे कि सर्टिफिकेशन ऑर्गनाइजेशंस Intertek और SGS की ओर से इसका टेस्ट किया गया और सामने आया है कि नए UV स्टरलाइजर की मदद से ई कोलाई, स्टाफिलोकल ऑरस और कैन्डिडा अल्बिकन्स जैसे 99 प्रतिशत बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं। इस तरह गैजेट्स से होने वाले इन्फेक्शन को रोका जा सकता है।

कंपनी इस तकनीक का किया प्रयोग-
सैमसंग ने अपने मोबाइल पार्टनरशिप प्रोग्राम के तहत C&T के साथ इसे तैयार किया है। इसका कॉम्पैक्ट और स्लीक डिजाइन इसे कहीं भी ले जाने में आसान बना देता है। इस स्टरलाइजिंग बॉक्स की मदद से Galaxy S20 Ultra और Galaxy Note 10+ जैसे साइज में बड़े फोन्स को भी डिसइन्फेक्ट किया जा सकता है। बॉक्स में दी गईं ड्यूल UV लाइट्स की मदद से गैजेट स्टरलाइज हो जाते हैं।

डिवाइस में मिला ये खास फीचर्स
बॉक्स पर सिंगल बटन दिया गया है, जो इसे ऑन और ऑफ करता है। गैजेट इसमें रखने के बाद डिवाइस ऑन होते ही अपना काम शुरू कर देता है और 10 मिनट बाद अपने आप बंद हो जाता है। यह स्टरलाइजर 10W वायरलेस चार्जर के साथ आता है, जिससे क्लीनिंग के साथ-साथ आप डिवाइस को वायरलेस टेक से चार्ज भी कर सकते हैं। QI इनेबल्ड वायरलेस चार्जिंग वाले सभी गैजेट्स को इसकी मदद से चार्ज किया जा सकता है।