Homeगैजेट'मिस्टर इंडिया' फिल्म की तरह अब ये कोट पहन कर हो सकते...

‘मिस्टर इंडिया’ फिल्म की तरह अब ये कोट पहन कर हो सकते है गायब, कोई नहीं देख सकेगा आपको

नई दिल्ली: Latest Technology Invisible Coat: आपने ‘मिस्टर इंडिया’ फिल्म तो देखी होगी जिसमें हीरो एक खास घड़ी पहनकर गायब हो जाता है और लोग उसे देख नहीं पाते हैं। ये तो खैर एक कल्पना है लेकिन टाइम के साथ टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है। आप ग्राहकों को अब एक ऐसा कोट तैयार किया है। जो पलक झपकते ही आपको अदृश्य कर देगा। ये कारनामा  चीन में रहते हुए कुछ छात्रों ने कर दिखाया हैं। जिसके बारे में आपको विस्तारपूर्वक तरीके से बताने जा रहे हैं।

जानें क्या है मामला 

चीनी प्रकाशन, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, InvisDefense कोट ने 27 नवंबर को एक रचनात्मक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता है। ये आम कोट से काफी अलग है जिसे Huawei Technology CO द्वारा बनाया गया है। इनविसडिफेंस कोट दिन में अपने सरफेस पर छलावरण पैटर्न तैयार करता है जिससे कैमरे इसे पहनने वाले को नहीं पहचान पाते हैं।

किसने तैयार किया इस इनविजिबल कोट को 

इस कोट को तैयार करने वाला एक पीएचडी का छात्र है जिसका नाम वी हुई है। उसने बताया कि इसका सबसे कॉम्प्लिकेटेड हिस्सा छलावरण पैटर्न था। आपको बता दें कि इसे सैकड़ों परीक्षणों के बाद इस प्रतियोगिता में उतारा गया है। एक आसान शब्दों में कहें तो AI मॉनिटरिंग को अनयूजउल हीट सिग्नल रात के वक्त देता है, जबकि दिन में पैटर्न के जरिए AI मॉनिटरिंग कैमरे को धोखा देने में कामयाब हो जाता है। यह ऑर्डिनरी जैसा दिखने वाला कोट ह्यूमन बॉडी को सिक्योरिटी कैमरे से छिपा देता है।

Invisible Defense Coat price

कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत लगभग 6,000 रुपये की बताई जा रही है। इसकी खास बात ये है कि InvisDefense कोट का इस्तेमाल युद्ध के मैदान में ड्रोन-रोधी युद्ध या मानव-मशीन टकराव में किया जा सकता है। हालांकि अभी इसका उपयोग नहीं किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular