आपका फोन वॉटरप्रूफ है या वॉटर रेसिस्टेंट, जानिए लें फायदें में रहेगें!  

By

Timesbull

नई दिल्ली: phone waterproof or water resistant. क्या आप इस फेस्टिवल सीज़न में कोई धांसू स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं। तो आप यह गलती बिल्कुल मत कीजिएगा। क्योंकि इस वजह से लोग भारी नुकसान उठा रहे हैं। दरअसल, हम यहाँ पर बात कर रहे हैं वॉटर रेजिस्टें और  वॉटरप्रूफ़ के बारे में। ऐसे कई लोग होते हैं जो इन दोनों का अंतर ठीक से नहीं पता होता है और स्मार्टफोन खरीदते समय गलती कर बैठते हैं और जिससे हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है।


ये भी पढ़ें- Diwali Offer: लूट सके तो लूट लो, Tvs Star City Plus 5,555 रुपये में खरीदें, खूबियां भी बिंदास

EPFO: सरकार का दिवाली से पहले धमाका, पीएफ कर्मचारियों को इस दिन मिलेंगे 56,000 रुपये, जानिए कैसे करें चेक

आप को बता दें कि इस समय मार्केट में दो तरह के स्मार्टफोन आ रहे हैं, जिसमें एक होता है वॉटर रेजिस्टें और दूसरा होता है वॉटरप्रूफ़। हालांकि लोग इन दोनों के अंतर को ठीक से समझ नहीं पाते हैं और इस कारण कई लोग नुकसान कर बैठते हैं।  वही वॉटर प्रूफ और वॉटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन में ऐसे कई फर्क होते हैं जो यूजर को जानना चाहिए।

 

वॉटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन कौन से होते हैं?

हमें सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि वॉटर रेसिस्टेंट (water resistant) का अर्थ वॉटरप्रूफ (waterproof) नहीं होता है। ये दोनों का मतलब और का अलग-अलग होता है। स्मार्टफोन का वाटर रेसिस्टेंट होना मतलब पानी फोन के अंदर नहीं घुस सकता। मतलब अगर थोड़ी बहुत बूंदे फोन पर गिर भी जाती है तो इससे कुछ भी नुकसान नहीं होगा। लेकिन आप यह मत समझ लेना कि अगर फोन पानी में डूबा रहेगा तो उसे कोई नुकसान नहीं होगा, ऐसे में फोन जरूर खराब हो जाएगा ऐसे इससे आप को अलर्ट रहना चाहिए। कभी ऐसा ना हो।

 

वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन कौनसे होते हैं?

इसके अलावा मार्केट में ऐसे भी बहुत सारे मोबाइल फोन मिल रहे हैं जो वाटरप्रूफ सर्टिफिकेशन (waterproof certification) के साथ आते हैं। ऐसे में ये स्मार्टफोन ऐसी कॉडिशन के लिए बनें होते हैं। जिसे यूजर पानी के अंदर भी बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं। वही इन फोन्स को IPXX रेटिंग दी जाती है।  IPX8 रेटिंग वाले फोन वाटरप्रूफ होते हैं लेकिन डस्टप्रूफ नहीं होते हैं।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.