News in Hindi

जल्द ही व्हॉट्सएप पर भेजे हुए मैसेज भी कर पाएंगे एडिट व डिलीट,यहां पढ़ें तरीका

जब से व्हॉट्सएप पॉपुलर हुआ है, ज्यादातर लोगों की ज्यादातर बातें इसी के जरिए होती हैं। कई बार चैटिंग के दौरान आप ऐसी बातें लिख जाते हैं कि मैसेज सेंड होने के बाद आपको पछतावा होता है, लेकिन क्योंकि अब मैसेज जा चुका होता है तो आप कुछ नहीं कर पाते। हालांकि अब आप अपने भेजे हुए मैसज को एडिट व डिलीट कर सकेंगे।

व्हाट्सएप जल्दी ही ‘रिवोक’ नाम का नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है। जिसमें आपको भेजे हुए मैसेज को एडिट और डिलीट करने की सुविधा मिलेगी। इस नए फीचर के आने के बाद आप गलती से भेजे गए हर संदेश को डिलीट या एडिट कर सकेंगे। हालंकि आपने जिसे संदेश भेजा है उसे ये मैसेज मिल जाएगा कि आपने कुछ डिलीट किया है। फिलहाल ये फीचर सिर्फ आईओसएस के बीटा वर्जन ​के लिए ही शुरू किया गया है।

ऐसे करेगा काम

रिवोक फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आप जिस संदेश को एडिट या डिलीट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर थोड़ी देर दबाए रखना होगा। इसके बाद आपके पास रिवोक का विक्लप आ जाएगा। जिसके बाद आप मैसेज को हटा सकते हैं। रिवोक ऑप्शन को चुनने के बाद सामने वाले के इनबॉक्स से वह मैसेज हट जाएगा।

रिवोक करने के बाद सामने वाले के इनबॉक्स में मैसेज लिखकर आएगा कि सेंडर ने मैसेज को रिवोक कर दिया है। डब्ल्यूए बीटा इंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप बिजनेस यूजर्स के लिए जल्द एक अलग एप लाने की तैयारी कर रहा है।