News in Hindi

यह ऐप बचाएगा आपके स्मार्टफोन को वायरस से, आज ही करें इंस्टॉल

M-kavach app to protect smartphones from virus launches

पिछले दिनों ही एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर मालवेयर अटैक की खबरें थीं। वहीं गूगल के प्ले स्टोर पर भी कुछ ऐसे ऐप्स होने की खबर थी, जिन पर वायरस था। दूसरी तरफ डिजिटल इंडिया के चलते ऑनलाइन पेमेंट का चलन भी बढ़ गया है। ऐसे में स्मार्टफोन्स और भी असुरक्षित हो गए हैं। केंद्र सरकार आम आदमी को कई वेबसाइट्स और ऐप्स के जरिए वर्चुअल वर्ल्ड में सिक्युरिटी देने में मदद कर रही है।

आ गया एम कवच ऐप

आम आदमी के स्मार्टफोन में जानकारियां सुरक्षित रहें इसके लिए मोदी सरकार ने ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप कंप्यूटर और स्मार्टफोन को वायरस से बचाएगा। कंप्यूटर और स्मार्टफोन में बढ़ते मालवेयर और वायरस अटैक्स को देखते हुए यह ऐप जारी किया गया है। इस ऐप का नाम है एम कवच।

ऐसे करें इंस्टॉल

एम कवच आपके मोबाइल को मालवेयर और वायरस से बचाएगा। इसके साथ ही यह ऐप आपके मोबाइल पर कई नए फीचर्स भी डालेगा। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप बिल्कल फ्री है।

इस ऐप को भारत सरकार की रिसर्च एंड डेवलपमेंट विंग सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड सिस्टम (सी-डीएसी) ने जारी किया है। इसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने अभी तक इसे काफी अच्छे रिवयूज दिए हैं। आप भी इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर अपने फोन को किसी भी तरह के मालवेयर या वायरस से बचा सकते हैं।