चंद सेकेंड्स में इन 3 आसान ट्रिक से खोले अपने मोबाइल फोन का लॉक

How to Unlock Smartphone Lock, Know its easy tricks

आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं। मोबाइल फोन की सिक्योरिटी के लिए वे उसमें पैटर्न लॉक या नंबर लॉक लगाकर रखते हैं। कुछ लोग तो लॉक भी ऐसा लगाते है जो कोई आसानी से नहीं खोल सके। लेकिन ये लॉक कहीं बार हमारे लिए मुसीबत भी बन जाते हैं। कभी—कभी हमारा फोन लॉक हो जाता है और हम इसका पासवर्ड भी भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में क्या करें, इसके बारें में हम आपको बताते हैं। हम आपको तीन ऐसी आसान ट्रिक बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने फोन लॉक आसानी से खोल सकते हैं।

1. एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद से

एंड्रॉयड डिवाइस के लॉक होने पर आप इसे एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद से ओपन कर सकते हैं। यह सर्विस आपके गूगल अकाउंट से लिंक होती हैं। जनरली, गूगल या जीमेल अकाउंट का उपयोग यूजर एंड्रॉयड डिवाइस और गूगल प्ले स्टोर के लिए करते है और उसी से यह डिवाइस मैनेजर लिंक होता है। जब आप अपने कंप्यूटर या पीसी से जीमेल अकाउंट लॉगइन करेंगे तो करें, फिर एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में अपनी डिवाइस सर्च करें। यहां से उसे अनलॉक किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट का होना आवश्यक है।

2. पैटर्न भूल जाने पर

यदि आप अपने डिवाइस का पैटर्न भूल गए हैं या किसी ने इसे चेंज कर दिया है तो आप फॉरगेट पैटर्न पर टैप करके लॉक को खोल सकते हैं। इस बटन पर टैप करके अपने जी-मेल या गूगल अकाउंट की डिटेल देनी होगी। यह प्रोसेस करने के बाद आपके अकाउंट पर एक ई-मेल आएगा जिस पर क्लिक करके एक नया पैटर्न लॉक सेट कर सकते हैं।

3. फैक्ट्री रीसेट द्वारा

यह फोन को अनलॉक करने का सबसे सरल तरीका है। लेकिन इस ट्रिक में आपके फोन का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का स्विच कर लें। फिर दोबारा फोन को आॅन करते वक्त वॉल्यूम बटन को अप, होम और पावर बटन एक साथ दबाएं। इसके बाद स्क्रीन पर कुछ विकल्प नजर आएंगे। इसमें आपको फैक्ट्री रीसेट का विकल्प भी दिखेगा,जिसे आपको सिलेक्ट करना है। इसे सिलेक्ट करते ही आपका फोन फिर से नए सिस्टम की तरह काम करने लग जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.