News in Hindi

गलती से मोबाइल में से डिलीट हो गई हैं फोटोज, ऐसे करें रिकवर

यह कोई बड़ी बात नहीं है। कई बार फोटोज को किसी को फॉर्वड करने की जल्दी में हम उन्हें मोबाइल से डिलीट कर देते हैं, या फिर कभी वैसे ही गलती से फोटोज डिलीट हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो निराश न होएं। हम आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। आप डिलीट की हुई फोटोज को वापस ला सकते हैं।

ऐसे करें रिकवर

मोबाइल से डिलीट हुई फोटोज को रिकवर करने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर में एंड्रॉइड रिकवरी मैनेजर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। इसमें ऑनलाइन कई रिकवरी सॉफ्टवेयर हैं। हालांकि हर सॉफ्टवेयर अलग अलग डिवाइस को सपोर्ट करता है। अब इस प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर उसे लॉन्च व रजिस्टर करें। इसके बाद आप अपने फोन को यूएसबी केबल की मदद से कंप्यूटर से कनेक्ट करें। फोन में यूएसबी डेबगिंग ऑप्शन ऑन करें। यह ऑप्शन आपके फोन की सेटिंग्स में डेवलपर ऑप्शन में मिलेगा।

अब आपको अपनी डिलीट हुई फाइल्स दिखेंगी। ये कॉन्टेक्ट, मैसेज, कॉल लॉग, वॉट्सएप, गैलरी, डॉक्यूमेंट्स आदि से डिलीट की गई फाइल्स होंगी। आप जो भी फोटोज वापस चाहते हैं उन पर क्लिक कर नेक्स्ट पर क्लिक करें। इसके बाद दो ऑप्शन आएंगे डिलीटेड फाइल्स और ऑल फाइल्स स्कैन, इनमें से डिलीटेड फाइल्स को चुनें।

स्कैन कंप्लीट होने के बाद आपको कंप्यूटर की स्क्रीन पर फोटो के बॉक्स दिखेंगे। आप जिन्हें भी सेव करना चाहते हैं उन्हें रिकवर कर लें। यह सभी फोटो कंप्यूटर में सेव हो जाएंगे। इन्हें आप दोबारा फोन में कॉपी कर सकते हैं।