News in Hindi

इस जैकेट को टच करके ही रिसीव कर सकेंगे फोन, गूगल-लिवाइस ने बनाई स्मार्ट जैकेट

गूगल और लिवाइस ने मिलकर एक स्मार्टजैकेट तैयार की है। इसकी खासित सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आपको याद होगा कि पिछले साल गूगल ने प्रोजेक्ट जैक्वार्ड की घोषणा की थी, जिसमें लिवाइस ने उनका साथ देने की बात कही थी। दोनों कंपनियों ने मिलकर अब एक ऐसी जैकेट तैयार कर दी है। हाल ही गूगल ने इस जैकेट का वीडियो टीजर लॉन्च किया।

इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य है ऐसे कपड़े बनाना जिसे पहनने के बाद मात्र टच करके ही निर्देश दिए जा सकें। यह टचस्क्रीन स्मार्टफोन की तरह काम करती है। टीजर वीडियो में दिखाया गया है कि एक युवक साइकिल चला रहा है और मात्र अपनी जैकेट की आस्तीन को टच कर कॉल रिसवी या रिजेक्ट करता है।

इस जैकेट से आप मैप यूज करते समय रास्ते की जानकारी पा सकते हैं। बस फोन से इयरफोन जुड़ा होना चाहिए। आसपास के रेस्टोरेंट, होटल, सुपर मार्केट आदि की जानकारी भी पाई जा सकती है। कंपनी ने जिस प्रोडक्ट का टीजर लॉन्च किया है, उसका नाम है कम्यूटर ट्रैकर जैकेट। इसकी कीमत 350 डॉलर यानी कि करीब 23000 रुपए है।

कंपनी ने इस जैकेट में लगने वाले कपड़ों में धागों के साथ बहुत ही पतला धातु वाला तार भी लगाया है। इसकी सहायता से ही इसे इंसानक टचको समझने योग्य बनाया गया है। गूगल के इस नए प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने रोजमर्रा की जरूरत में प्रयोग होने वाली चीजें जैसे कपड़े या फर्नीचर को एक टच इंटरफेस में बदलने की योजना बनाई है।