Times Bull
News in Hindi

ये खतरनाक वायरस, फोन को लॉक कर मांगता है पैसे

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स पर एक खतरनाक वायरस का खतरा मंडरा रहा है। Android smartphone पर एक नए रैनसमवेयर ‘double locker’ का खतरा मंडरा रहा है जो बहुत ही खतरनाक है। ‘double locker’ वायरस एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के हैंडसेट का पिन चेंज कर उनका डेटा चुरा लेता है और साथ ही फोन को भी लॉक कर देता है। इसके बाद वो फोन को अनलॉक करने के बदले फिरौती की मांग करता है। यह फिरौती वो 24 घंटे के अंदर देने के लिए कहता है जिसे पूरा नहीं करने पर फोन का डेटा उड़ाकर उसें बर्बाद कर देता है।

ऐसे करता है अटैक ‘double locker’

‘डबललॉकर’ रैनसमवेयर Android smartphone पर अटैक करते ही सबसे पहले फोन को लॉक कर देता है। यह रैनसमवेयर यूजर्स के पिन को चेंज कर smartphone में सेंधमारी करता है। इसके बाद वो फोन का पासवर्ड पिन बदल देता जिससे की यूजर्स स्मार्टफोन को ओपन नहीं कर सके। इसके बाद ‘double locker’ एंड्रॉयड स्मार्टफोन से यूजर्स की सारी जानकारी चुरा लेता है।

‘double locker’ ऐसे बनाता है निशाना

इसके बाद यह वायरस यूजर्स के मोबाइल फोन में रखे डेटा को वापस करने के लिए फिरौती मांगता है। यह रैनसमवेयर फेक एडॉब फ्लैश के तहत एक एंड्रॉयड फोन से दूसरे यूजर्स के फोन में आता है। यह वायरस एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेंधमारी करके होम एप्लीकेशन में डिफॉल्ट के तौर पर सेट हो जाता है। इसके बाद जैसे ही यूजर अपने स्मार्टफोन के होम बटन के टैप करता है तो यह वायरस एक्टिवेट हो जाता है और उसको लॉक कर देता है।

24 घंटे में फिरौती देने की धमकी

DoubleLocker रैनसमवेयर Android Users से 24 घंटे के अंदर फिरौती मांगता है। इसमें वो 4,000 रुपए तक की फिरौती की मांग सकता है। फिरौती की रकम नहीं देने पर यह वायरस यूजर्स के डेटा को करप्ट करने की धमकी देता है। खबर है कि यह इतना खतरनाक वायरस है जिससे बिना पैसे दिए यूजर्स किसी भी हालत में अपने डेटा वापस हासिल नहीं कर सकते।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.