News in Hindi

अब फेसबुक पर फेक न्यूज की खैर नहीं, आपकी मदद करेगा एफबी

क्या आप भी आए दिन फेसबुक पर दिखने वाली फर्जी खबरों से परेशान हैं। क्या आपको भी सुबह सुबह फेसबुक चेक करते ही कुछ ऐसी न्यूज ट्रेंड करती हुई मिल जाती है, जिससे आप चिंतित हो उठते हैं और बाद में पता चलता है कि वह फर्जी खबर थी। अब फेसबुक ने ऐसी फेक ट्रेंडिंग खबरों से निपटने का तरीका ढूंढ लिया है। फेसबुक ने ट्रेंडिंग टॉपिक सेक्शन में बड़े बदलाव करने का ऐलान किया है।

इसके तहत अब फेसबुक पर ट्रेंडिंग टॉपिक सर्च करने पर अलग अलग कार्ड्स मिलेंगे। इन्हें स्वाइप करने पर एक टॉपिक से जुड़े अलग पब्लिकेशन की खबरें आपके सामने आ जाएंगी। उसी टॉपिक से जुड़ी वो खबरें भी आपके सामने होंगी, जिन्हें आपके दोस्तों या सेलिब्रिटी ने शेयर किया होगा।

फेसबुक ने फिलहाल यह फीचर आईफोन के लिए ही शुरू किया है, लकिन जल्द ही यह एंड्रॉयड यूजर्स और डेस्कटॉप के लिए भी शुरू हो जाएगा। ये फीचर अमेरिका यूजर्स को रिजल्ट पेज में मिलेगा और जल्दी ही इसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर दिया जाएगा। फेसबुक ने कहा कि फेसबुक मोबाइल एप में ट्रेंडिंग टॉपिक्स ढूंढने में यूजर्स को काफी मुश्किल होती है, इसलिए न्यूज फीड टेस्टिंग के बाद यूजर्स को तीन ट्रेंडिंग स्टोरीज दिखाई जाएंगी, जिस पर क्लिक करने के बाद पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी।