Times Bull
News in Hindi

60 Mobile Apps में है खतरनाक वायरस, Google की चेतावनी अपने फोन से तुरंत हटाएं

मोबाइल फोन gaming apps यूज करने वालों के लिए यह समय सावधान रहने का है। क्योंकि Google ने अपने Play store पर मौजूद 60 एप्स में वायरस होने के खतरे के बारे में बताया है। इसी के चलते इन Apps को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। लेकिन कई यूजर्स ने इनको पहले से ही अपने फोन्स में Download किया हुआ है तो उनको इन्हें तुरंत Remove करने की सलाह दी गई है। गूगल ने सुरक्षा कारणों की वजह से इन गेमिंग एप को हटाया है। Google Play Store से बच्चों और एडल्ट्स के लिए मौजूद इन गेमिंग एप्स में एक खास तरह के सॉफ्टवेयर के होने की बात सामने आई थी।

गूगल ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि उसने गूगल प्ले स्टोर से इनको हटाने के साथ ही उनके डेवलपर्स अकाउंट्स को भी डिसेबल कर दिया है। खबर है कि यह सॉफ्टवेयर कई बार अश्लील विज्ञापन दिखाने के साथ-साथ प्रीमियम सेवाएं खरीदने के लिए भी कह रहे थे। कंपनी इसके साथ ही उन सभी को खास चेतावनी के साथ कहा कि कोई भी अगर अब ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह जानकारी दी गई है ‘एडल्टस्वाइन’ गेमिंग एप्स के अंदर वायरस छुपाता है। इसको Google Play डेटा के मुताबिक 3 से 7 मिलियन यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। इनमें से प्रमुख एप्स ‘Paw Puppy Run Subway Surf’, ‘Shine Hero Boy Adventure Game’, ‘Drawing Lessons Lego Ninjago’ और ‘Addon Sponge Bob’ है।

Google ने कहा है कि जिन एप्स को हटाया गया है वो गूगल का पार्ट नहीं थे। उसने यह भी साफ किया है कि किसी भी तरह के अनुचित ऐड गूगल के हिस्सा नहीं होते हैं। ऐसा पाए जाने पर उन पर कार्रवाई की गई और आने वाले समय में भी यदि ऐसा कुछ पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सिक्योरिटी के तौर पर इस तरह के एप्स फोन के लिए सही नहीं होते और इनसे मोबाइल डेटा हैक होने का खतरा भी रहता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.