Times Bull
News in Hindi

36.5 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइसेस पर जूडी मालवेयर अटैक, फोन में डाउनलोड न करें ये एप

वैसे तो कहा जाता है कि एंड्रॉयड डिवाइसेस में वायरस नहीं आता, लेकिन यह ताजा खबर आपको भी चौंका देगी। करीब 36.5 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइसेस पर जूडी मालवेयर ने अटैक किया है। यह हमला एप्स के जरिए हुआ है, इनमें से एक एप तो करीब साल भर से प्ले स्टोर पर उपलब्ध था।

सिक्यूरिटी फर्म चेकपॉइंट के अनुसार जूडी मालवेयर ने ज्यादातर डिवाइसेस को सिंपल फैशन और कुकिंग गेम्स के जरिए अपना शिकार बनाया है। यह मालवेयर नजर में इसलिए नहीं आता क्योंकि एपिलकेशन को इंस्टॉल करते वक्त यह नॉन गूगल सर्वर से डाउनलोड होता है। एक बार एप इंस्टॉल होने के बाद यह सॉफ्टवेयर इंफेक्टि फोन का इस्तेमाल कर कुछ गूगल एड्स को क्लिक करता है और अटैकर की कमाई बढ़ाता है।

सिक्यूरिटी फर्म ने दावा किया है कि इस मालवेयर की कीतनी पहुंच हो चुकी है यह अभी तक कंफर्म नहीं है, क्योंकि जूडी की एप्लीकेशंस की एस्क्टेंसिव लिस्ट है जिसे चेकपॉइंट के एनालिसिस ने कवर नहीं किया है। गूगल प्ले ने उन तमाम एप्लीकेशंस को वापस ले लिया है जिनके ारे में कोरियन डेवलपर एनिस्टूडियो ने पब्लिश किया था। हालांकि यह मालवेयर कई अन्य एप्लीकेशंस में भी पाया गया था जिन्हें अलग डेवलपर्स ने पब्लिश किया था।

अब तक 36.5 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइसेस पर इस मालवेयर के अटैक की खबर है, लेकिन फिलहाल इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि इन डिवाइसेस से कोई डेटा चुराया गया हो।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.