वेजीटेबल नमकीन पैन केक

दोस्तों आज की जो हमारी रेसिपी है वह काफी आसान है और नई भी, दोस्तों आज हम बनाने जा रहे हैं एक ऐसी डिश जिसे खाने के बाद आप कहेंगे यह वाकई में ही लाजवाब है जिसे खाने के बाद आप चीले, डोसे, उत्पम को भूल जाओगे । ये एक लजीज रेसिपी है इसे आप ट्राई जरूर करें खुद खाये और अपने परिवार को भी खिलाये यह सबको काफी पसंद आएगी । यह ज्यादा ऑइल से नहीं बनती है साथ ही इसमें सब्जियाँ और तीन तरह के फाइबर भी मिलाये जाते हैं तो सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं । इसे आप अपने बच्चों के टिफन में भी रख सकते हैं साथ ही शाम के स्नेक्स में भी बना सकते हैं । तो आइये बनाते हें वेजीटेबल नमकीन पैन केक ।

नमकीन पैन केक बनाने के लिए सामग्री –

आलू – 1

गाजर – 1

घिसी हुई पत्ता गोभी – 1 कप

प्याज – 1

हरी मिर्च – 2

नींबू – 1/2

हरा धनिया

बेसन – 2 चम्मच

सूजी – 2 चम्मच

मक्की का आटा – 2 चम्मच

नमक – स्वादानुसार

हल्दी – 2 पिंच

रिफाइंड – 4 चम्मच

नमकीन पैन केक बनाने की विधि –

सबसे पहले आप सभी सब्जियों को धो लीजिये फिर इन्हें छील कर आलू, गोभी और गाजर को कद्दूकस कर लीजिये ।

ध्यान दीजिये कि यह ना ज्यादा बारीक हो और ना ज्यादा मोटा हो, उसके बाद आप इसमें हरी मिर्च और बारीक कटी प्याज़ मिला लीजिये ।

हरा धनिया और कढ़ी पत्तों को भी बारीक काट लीजिये । नींबू का रस निकाल कर इसमें डाल लीजिये ।

अब आपको इसमें बेसन को मिलाना है उसके बाद सूजी और मक्की के आटे को भी मिला दीजिये ।

अब आप इसमें नमक और हल्दी भी मिला दीजिये ।

अब आप इसमें इस हिसाब से पानी डालिए कि ये ज्यादा पतला ना हो बल्कि थिक हो । इसके बाद आप इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए रख दीजिये ।

इसमें मक्की का आटा इसे कुरकुरा करने के लिए और सूजी इसे सॉफ्ट बनाने के लिए डाली जाती है । यदि आप मक्की का आटा ना डालना चाहे तो कोई और भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इससे इसका जो फ्लेवर है वह काफी बेहतरीन हो जाता है यह आसानी से टिक भी जाता है । अब जब आप इसे पैन पर डालने वाले हों तब इसमें आपको इनो डालना है । इससे यह स्पंजी बनेगा और आसानी से पच भी जाएगा ।

अब आप पैन या तवा जिस पर भी इसे बनाना चाहें या जो भी आप के पास हो उसे गैस जलाकर कर उस पर रखे दीजिये । उस पर थोड़ा सा रिफाइंड डालिए और जो मिश्रण बनाया है उसे उस पर डाल दीजिये ।

इसके बाद आपको इसे माध्यम आंच पर रख देना है और लगभग 1 मिनट के बाद आप इसे चैक करेंगे । इसे सीधे पलटे से हल्का हल्का हिला देंगे, पलटेंगे नहीं ।

इसके बाद इसे माध्यम आंच पर रखा रहने दें । बीच बीच में इसे देखते रहें, जब यह अच्छे से सिक जाये तो इसे पलटे की सहायता से पलट दीजिये ।

एक तरफ से सिक गया है हल्का सुनहरा हो गया है अब दूसरी तरफ भी ऑइल लगा दीजिये और उसी तरह से सिकने दीजिये ।

बस कुछ पलों के बाद तैयार होने वाला है हमारा वेजीटेबल नमकीन पैन केक ।

इसे पुदीने की चटनी और सॉस से खा सकते हैं ।

दोस्तों आप इसमें अपनी मनपसंद सब्जी को भी मिला सकते हैं ।

Loading...